Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Bhutan Visit: भारत के सहयोग से भूटान में बना आधुनिक अस्पताल, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

PM Modi Bhutan Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा समाप्त कर वापस भारत आ गए हैं। इससे पहले उन्होंने भूटान में भारत की सहायता से निर्मित आधुनिक अस्पताल का उद्घाटन किया। 150 बिस्तरों वाला यह अस्पताल बच्चों और माताओं को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए है। अस्पताल निर्माण की फंडिंग के लिए भूटान के प्रधानमंत्री ने भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 23 Mar 2024 10:01 PM (IST)
Hero Image
PM Modi in Bhutan: अस्पताल का निर्माण भारत सरकार के सहयोग से हुआ है।

पीटीआई, थिंपू। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूटान की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा समाप्त कर शनिवार को नई दिल्ली लौट आए। लौटने से पहले थिंपू में शनिवार को भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे के साथ भारतीय सहायता से निर्मित आधुनिक अस्पताल का उद्घाटन किया।

उन्होंने भूटान को समर्थन का आश्वासन दिया और अगले पांच वर्षों में हिमालयी राष्ट्र को 10,000 करोड़ रुपये प्रदान करने पर सहमति जताई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विदा करने पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के साथ ही प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे भी पहुंचे।

पीएम को मिला भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

मोदी ने एक्स पोस्ट में कहा, "मैं भूटान के महामहिम के हवाईअड्डे पर आने के विशेष भाव से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यात्रा के दौरान भूटान नरेश और अन्य प्रतिष्ठित लोगों से मिलने का अवसर मिला। हमारी बातचीत से भारत-भूटान मित्रता में और मजबूती आएगी। मैं 'आर्डर आफ द ड्रुक ग्येलपो' सम्मान के साथ ही आतिथ्य के लिए आभारी हूं। मैं यह सम्मान भारत के 140 करोड़ लोगों को समर्पित करता हूं।"

भूटान के पीएम ने व्यक्त किया आभार

पीएम ने आगे कहा, "भारत हमेशा भूटान के लिए एक विश्वसनीय मित्र और भागीदार रहेगा। 150 बिस्तरों वाला ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हास्पिटल गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगा।" भूटान के प्रधानमंत्री ने अस्पताल निर्माण की पूरी फंडिंग के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया।

तोबेगे ने पीएम मोदी को मित्र और बड़ा भाई बताया। साथ ही भारत की मैत्री पहल की सराहना करते हुए भूटान के स्वास्थ्य मंत्री ल्योनपो तंडिन वांगचुक ने कहा, "भूटान के लोग भाग्यशाली थे कि उन्हें कोविड-19 के दौरान टीकों की 1,50,000 डोज उपलब्ध हुईं।"

ये भी पढ़ें- 'यह मोदी की गारंटी है!' भूटान के PM शेरिंग ने दो दिवसीय दौरे के लिए कहा धन्यवाद

ये भी पढ़ें- PM Modi Bhutan Visit: पीएम मोदी के नाम एक और उपलब्धि, भूटान ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा