Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के लिए मेलोनी का खास संदेश, जन्मदिन पर किया ये वादा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 74वीं जन्मतिथि पर मंगलवार को शुभकामनाओं का सिलसिला जारी रहा और देश-विदेश के साथ सभी दलों के नेताओं दिग्गज हस्तियों ने उनकी लंबी उम्र की कामना की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु समेत कई नेताओं ने उन्हें बधाई दी। इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी व अन्य नेताओं ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन्मतिथि पर विभिन्न संदेश देते हुए शुभकामनाएं दीं और उनकी लंबी आयु की कामना की।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और जार्जिया मेलोनी (File Photo)

एएनआई, रोम (इटली)। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 74वें जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं दीं। इटली पीएम मेलोनी ने दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग को मजबूत करने पर भी जोर दिया।

पीएम मोदी के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए मेलोनी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं।

इटली की पीएम मेलोनी ने कहा कि मुझे यकीन है कि हम इटली और भारत के बीच अपनी दोस्ती और सहयोग को मजबूत बनाए रखेंगे। हम वैश्विक चुनौतियों का मिलकर सामना करेंगे।

गुजरात में जन्में पीएम मोदी

बता दें कि पीएम मोदी आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात में हुआ था। पीएम मोदी ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लोकसभा चुनावों में लगातार तीसरी जीत दिलाई।

पहली विदेश यात्रा

पीएम मोदी ने जून में इटली के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर इस सप्ताह की शुरुआत में जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली की यात्रा की थी। यह यात्रा लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा थी।

रक्षा और सुरक्षा पर चर्चा

जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय बैठक के दौरान, पीएम मोदी और मेलोनी ने दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा-औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई।

पीएम को शुभकामनाएं संदेश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 74वीं जन्मतिथि पर मंगलवार को शुभकामनाओं का सिलसिला जारी रहा और देश-विदेश के साथ सभी दलों के नेताओं, दिग्गज हस्तियों ने उनकी लंबी उम्र की कामना की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और सीएम केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मतिथि पर शुभकामनाएं दीं और उनकी लंबी आयु की कामना की।

यह भी पढ़ें: जन्‍मदिन विशेष: पर्यावरण प्रेमी-टेक सेवी और फोटोग्राफी के शौकीन हैं नरेंद्र मोदी; चर्चित है PM की विदेश नीति और ड्रेसिंग सेंस