Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Hug Diplomacy: पीएम मोदी ने पुतिन को क्यों लगाया गले? सवाल पर जयशंकर का सीधा जवाब

PM Modi Hug Diplomacy पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन को गले लगाया था। अब इसी को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर से सवाल पूछा गया जिस पर उन्होंने कहा कि लोगों को गले लगाना हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा है । हमारे यहां जब लोग मिलते हैं तो एक-दूसरे को गले लगाते हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 23 Aug 2024 09:04 PM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन । फाइल फोटो।

एएनआई, कीव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। वहीं, कीव पहुंचने पर राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेताओं ने पहले हाथ मिलाया और फिर एक-दूसरे के गले मिले।

युद्ध नहीं है समस्या का समाधानः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चिंता भी जताई है। उन्होंने कहा कि युद्ध से किसी भी समस्या का हल नहीं निकल सकता है। उन्होंने शांति बहाली पर जोर देते हुए कहा कि रूस और यूक्रेन को एक साथ बैठक कर समस्या का हल निकालना चाहिए।

यूक्रेन दौरे पर क्यों हो रही पीएम मोदी और पुतिन की चर्चा?

मालूम हो कि यूक्रेन जाने से कुछ समय पहले ही पीएम मोदी ने रूस का भी दौरा किया था। इस दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी की एक तस्वीर खूब चर्चा में रही थी, जिसका राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी विरोध किया था। अब राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के गले मिलने वाली तस्वीर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर से सवाल किया गया, जिसका उन्होंने दो टूक में जवाब दिया।

पीएम मोदी ने क्यों लगाया था पुतिन को गले?

दरअसल, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्री एस जयशंकर से पूछा गया कि रूस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को गले क्यों लगाया था, जिस विदेश मंत्री ने कहा कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे यहां जब लोग मिलते हैं तो एक-दूसरे को गले लगाते हैं। यह आपकी संस्कृति का हिस्सा नहीं हो सकता है, लेकिन यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Ukraine Visit: यूक्रेन के साथ जंग पर मोदी ने पुतिन से क्या कहा था? प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की से मुलाकात में बताया

PM Modi Ukraine Visit: 'बातचीत से हो समस्या का समाधान', रूस-यूक्रेन युद्ध पर क्या बोले पीएम मोदी?