Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi in Ukraine Live: कंधे पर रखा हाथ, कई मिनट तक बातचीत; ऐसी रही राष्ट्रपति जेलेंस्की से PM मोदी की मुलाकात

PM Modi In Keiv प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कीव पहुंचे। रेल फोर्स वन ट्रेन से सफर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी कीव पहुंचे। उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से भी बात की। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ 7 घंटे की कीव में रहेंगे। पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर दोनों नेता प्रमुखता से बातचीत की।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। (फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, कीव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कीव पहुंचे। 'रेल फोर्स वन' ट्रेन से सफर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी कीव पहुंचे। उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से भी बात की। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ 7 घंटे ही कीव में रहेंगे। 

कीव पहुंचने के बाद पीएम मोदी (PM Modi in Ukraine) ने प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की। इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से बातचीत की। वहीं, प्रधानमंत्री ने युद्ध के दौरान मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

दोनों नेताओं के मुलाकात की कुछ तस्वीरें भी सामने आई है।

पीएम मोदी ने यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे छात्रों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने लोगों से मुलाकात की कुछ तस्वीरें  सोशल मीडिया पर शेयर किए। 

जब यूक्रेन में ट्रेन से बाहर आए पीएम मोदी 

समचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें देखा जा सकता है 'रेल फोर्स वन' से पीएम मोदी बाहर आ रहे हैं। उनके स्वागत के लिए यूक्रेन सरकार के कई अधिकारी मौजूद हैं।

कीव पहुंचकर पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 

राष्ट्रपति जेलेंस्की से जल्द करेंगे मुलाकात 

30 से अधिक वर्षों में यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने यह भी खुलासा किया कि प्रधानमंत्री मोदी कीव में सात घंटे बिताएंगे। फिलहाल इस समय पीएम मोदी पोलैंड में है। 

वहीं, सोवियत यूनियन के टूटने के बाद यानी साल 1991 के बाद पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन का दौरा किया है। 

यह भी पढ़ें: प्लेन नहीं ट्रेन से यूक्रेन पहुंचेंगे PM मोदी... मेलोनी-बाइडन समेत कई बड़े नेता कर चुके इस रेल की सवारी; खासियत जानकार रह जाएंगे दंग