Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी व्यवसाय में महिलाओं और बेटियों का समर्थन करने के इच्छुक: लीना नायर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने फ्रांस दौरे के दौरान शुक्रवार को फ्रांस की दिग्गज फैशन कंपनी शनैल की सीईओ लीना नायर ने मुलाकात की। लीना नायर ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि वह व्यवसाय में महिलाओं और बेटियों का समर्थन करने के इच्छुक हैं। नायर ने कहा कि प्रधानमंत्री से मिलकर बेहद खुशी हुई।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 15 Jul 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी व्यवसाय में महिलाओं और बेटियों का समर्थन करने के इच्छुक

पेरिस, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने फ्रांस दौरे के दौरान शुक्रवार को फ्रांस की दिग्गज फैशन कंपनी शनैल की सीईओ लीना नायर ने मुलाकात की। लीना नायर ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि वह व्यवसाय में महिलाओं और बेटियों का समर्थन करने के इच्छुक हैं। पेरिस में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद शनैल की ग्लोबल सीईओ लीना नायर ने कहा कि प्रधानमंत्री से मिलकर बेहद खुशी हुई। उनसे बात करना मेरे लिए गर्व का क्षण था।

वह मेरी उपलब्धियों पर बहुत उत्साहित थे। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि वह बहुत उत्सुक थे कि मैं अन्य महिलाओं और बेटियों का समर्थन करना जारी रखूं और भारत से बाहर आने वाली कई महिलाओं और बेटियों के लिए एक रोल माडल बनूं। इसलिए आप व्यवसाय में महिलाओं को अधिक से अधिक समर्थन देने, आगे बढ़ाने और विकसित बनाने के प्रति उनके (प्रधानमंत्री मोदी के) जुनून और प्रतिबद्धता को देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भारत को सभी के लिए निवेश केंद्र बनाने के इच्छुक हैं। वह व्यवसायों के लिए भारत के साथ संबंध बनाना और भारत में निवेश करना आसान बनाना चाहते हैं।

इसके अलावा, पीएम मोदी और शनैल के सीईओ ने भारत के विकास के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि हमने भारत में किए जाने वाले कढ़ाई कार्य और चिकनकारी कार्य के विकास के बारे में बात की जो महत्वपूर्ण है और इसके लिए कौशल की आवश्यकता होती है। हमने खादी कपड़े के बारे में भी बात की और हम इसे वैश्विक मंच पर कैसे ला सकते हैं। नायर ने कहा कि उन्हें लगा कि भारत के हस्तशिल्प जो कि हमारा घरेलू कौशल है, को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। लीना नायर के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कौशल विकास को और बढ़ावा देने और खादी को और अधिक लोकप्रिय बनाने के तरीकों पर बात की।

पीएम मोदी ने 99 साल के फ्रांसीसी योग शिक्षक की तारीफ की

पीएम ने शुक्रवार को कहा कि पेरिस में, मुझे 99 वर्षीय चार्लोट चोपिन से मिलने का अवसर मिला। उन्होंने 50 साल की उम्र में योग का अभ्यास करना शुरू किया। वह जल्द ही सौ साल की होने वाली हैं, लेकिन योग और फिटनेस के प्रति उनका जुनून पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है।

चोपिन ने इस बारे में अपने विचार साझा किए कि योग कैसे खुशी ला सकता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा दे सकता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के कारण योग में बढ़ती रुचि पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।पीएम ने इस दौरान एयरोस्पेस इंजीनियर और पायलट थामस पेसक्वेट से भी मुलाकात की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एयरोस्पेस इंजीनियर ने कहा कि मुझे लगता है कि पीएम मोदी सही काम कर रहे हैं।

जैसा कि मैं कह रहा था, वह बहुत सारे अच्छे निर्णय ले रहे हैं। वह अपने लोगों के लिए स्पेस का उपयोग कर रहे हैं और यही आपको करना चाहिए। मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है। मुझे लगता है कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में उपलब्धि एक देश के लिए बहुत मायने रखता है।