Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के बाद पीएम मोदी UAE के लिए हुए रवाना, राष्ट्रपति शेख बिन जायद से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यूएई की मेरी यात्रा हमारी व्यापक रणनीतिक में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी। उन्होंने कहा कि भारत और यूएई फिनटेक रक्षा सुरक्षा और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 15 Jul 2023 05:26 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा के समापन के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हुए।

पेरिस, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी ने फ्रांस की अपनी यात्रा को यादगार" बताया और बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने पर इसे और अधिक विशेष बताया। उन्होंने गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस के लोगों का भी आभार व्यक्त किया। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी ने कहा, "यह फ्रांस यात्रा यादगार थी। इसे और भी खास बना दिया गया क्योंकि मुझे बैस्टिल डे में हिस्सा लेने का मौका मिला।

पीएम मोदी ने भारत-फ्रांस संबंधों की समीक्षा की

फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर आए पीएम मोदी ने शुक्रवार को बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लिया । पीएम मोदी चैंप्स में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर सम्मानित अतिथि के रूप में बैस्टिल डे परेड में शामिल हुए। पीएमओ ने एक बयान में कहा, " भारत- फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर, एक सैन्य बैंड के नेतृत्व में 241 सदस्यीय त्रि-सेवा भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में भाग लिया।" भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ पंजाब रेजिमेंट ने किया। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ भी बैठक की और संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की।

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने व्यापार सहयोग में विविधता लाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष सीईओ से भी मुलाकात की। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी ने कहा, "मेरे मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही। हमने भारत- फ्रांस की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की।" मैं हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, एआई, सेमीकंडक्टर और अन्य जैसे भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं।" फ्रांस के राष्ट्रपति ने लौवर संग्रहालय में भोज के लिए पीएम मोदी की मेजबानी की।

अगले 25 वर्षों के लिए रोडमैप तैयार: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया ने पिछले 25 वर्षों में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है, लेकिन भारत और फ्रांस के बीच दोस्ती गहरी होती रही। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों ने अगले 25 वर्षों के लिए एक रोडमैप तैयार किया है और उनकी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत है।

मैक्रों द्वारा आयोजित भोज रात्रिभोज को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''पिछले 25 वर्षों में दुनिया को कई उतार-चढ़ाव और चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ा, लेकिन फ्रांस और भारत की मित्रता और गहरी हो गई है। हमने आपसी समझ, विश्वास और सम्मान के आधार पर एक लंबी और महत्वपूर्ण यात्रा की है। राष्ट्रपति मैक्रों के व्यक्तिगत प्रयासों के कारण, हमारे संबंध हर दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।" हमने अगले 25 वर्षों के लिए एक रोडमैप तैयार किया है। हम न केवल दोनों देशों के कल्याण में बल्कि विश्व शांति और सुरक्षा में भी योगदान दे रहे हैं।

हमारी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत: पीएम मोदी

मोदी ने कहा, हमारी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत है। रात्रिभोज में पीएम मोदी ने भारत- फ्रांस संबंधों की सराहना की। उन्होंने बैस्टिल दिवस पर फ्रांस के लोगों को बधाई दी और फ्रांस के लोगों के साथ इस अवसर को मनाने को उनके लिए खुशी और गर्व की बात बताया।

पीएम मोदी ने फ्रांसीसी नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्राउन-पिवेट और नेशनल असेंबली के अन्य नेताओं से भी मुलाकात की। अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान , पीएम मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान, ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।

फ्रांस की अपनी यात्रा के समापन के बाद , पीएम मोदी 15 जुलाई को अबू धाबी की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत और यूएई फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं। अपनी यात्रा के दौरान वह यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे।

यूएई करेगा सीओपी-28 सम्मेलन की मेजबानी

पीएम मोदी ने भारत से रवाना होने से पहले एक बयान में कहा, "पेरिस से, मैं 15 जुलाई को आधिकारिक यात्रा के लिए अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करूंगा। मैं अपने मित्र, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए उत्सुक हूं।" "हमारे दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं।

पिछले साल, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद और मैं हमारी साझेदारी के भविष्य पर एक रोडमैप पर सहमत हुए, और मैं उनके साथ हमारे संबंधों को और गहरा करने के बारे में चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। "पीएम मोदी ने कहा कि यूएई इस साल के अंत में यूएनएफसीसीसी (सीओपी-28) के 28वें सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

उन्होंने आगे कहा, "मैं ऊर्जा परिवर्तन और पेरिस समझौते के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने की दिशा में वैश्विक सहयोग को मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए भी उत्सुक हूं। मुझे विश्वास है कि यूएई की मेरी यात्रा हमारी व्यापक रणनीतिक में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी।"