Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिस्र के पीएम मुस्तफा के साथ PM Modi ने की बैठक, व्यापार से लेकर IT क्षेत्र तक सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

PM Modi Egypt Visit गोलमेज बैठक के दौरान पीएम मोदी ने मिस्र के नेताओं के साथ व्यापार निवेश नवीकरणीय ऊर्जा ग्रीन हाइड्रोजन आईटी डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फार्मा और नागरिकों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने बैठक में इस समर्पित उच्च स्तरीय भारत इकाई की स्थापना के लिए मिस्र को धन्यवाद दिया और पूरे सरकारी दृष्टिकोण की सराहना की।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 24 Jun 2023 11:26 PM (IST)
Hero Image
PM Modi Egypt Visit पीएम मोदी ने की गोलमेज बैठक।

काहिरा, एजेंसी। PM Modi Egypt Visit पीएम मोदी ने मिस्र दौरे के पहले दिन अपने समकक्ष मुस्तफा मदबौली के साथ एक गोलमेज बैठक की। काहिरा में अपने पहले कार्यक्रम में पीएम मोदी ने मिस्र के पीएम मुस्तफा मदबौली की अध्यक्षता में मिस्र कैबिनेट में नव नियुक्त भारतीय इकाई के साथ बैठक की। बैठक में सात कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

व्यापार और निवेश में सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

गोलमेज बैठक के दौरान पीएम मोदी ने मिस्र के नेताओं के साथ व्यापार, निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन, आईटी, डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म, फार्मा और नागरिकों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने बैठक में इस समर्पित उच्च स्तरीय भारत इकाई की स्थापना के लिए मिस्र को धन्यवाद दिया और पूरे सरकारी दृष्टिकोण की सराहना की।

— ANI (@ANI) June 24, 2023

पीएम की मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती शॉकी आलम से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काहिरा में मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती शॉकी आलम से मुलाकात की। उन्होंने भारत और मिस्र के बीच मजबूत सांस्कृतिक और लोगों के बीच संबंधों पर चर्चा की। चर्चा समाज में सामाजिक और धार्मिक सद्भाव और उग्रवाद और कट्टरपंथ का मुकाबला करने से संबंधित मुद्दों पर भी केंद्रित थी। 

ग्रैंड मुफ्ती ने समावेशिता और बहुलवाद को बढ़ावा देने में पीएम के नेतृत्व की सराहना की। पीएम ने बताया कि भारत मिस्र के सामाजिक न्याय मंत्रालय के तहत दार-अल-इफ्ता में आईटी में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा। पीएम ने इसके साथ ही भारत के बोहरा समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की।

पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिस्र आगमन पर काहिरा में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने जोरदार स्वागत किया।पीएम ने भारत-मिस्र संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान के लिए समुदाय की सराहना की।