Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी की ऐतिहासिक यात्रा में भारत-यूक्रेन के बीच हुए कई अहम समझौते, इन क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति

PM Modi Ukraine Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को युद्ध के साये के बीच ऐतिहासिक यात्रा में यूक्रेन पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने राजधानी कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। पीएम मोदी की यात्रा के दौरान भारत-यूक्रेन ने कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए। जिसके तहत कृषि मानवीय सहायता समेत कई क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करने पर सहमति बनी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 23 Aug 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
भारत और यूक्रेन ने चार अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किये। (Image- Reuters)

पीटीआई, कीव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को ऐतिहासिक यात्रा में यूक्रेन पहुंचे। 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है।

यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच हुई वार्ता में कई अहम समझौते भी हुए।

चार समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

समाचार एजेंसी पीटीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारत और यूक्रेन ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इसमें कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता के क्षेत्र शामिल हैं। दोनों देशों ने इन क्षेत्रों में आपसी सहयोग के अदान-प्रदान पर सहमति जताई।

इससे पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए युद्ध के साये में यूक्रेन की राजधानी कीव की ऐतिहासिक यात्रा शुरू की। उनकी यात्रा रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में कीव के ताजा सैन्य हमले के बीच हो रही है।