Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Ukrain Visit: 'भारत करे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी', जेलेंस्की ने पीएम मोदी के सामने रखा प्रस्ताव

PM Modi Ukrain Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने प्रस्ताव रखा था कि दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करे। जेलेंस्की का यह बयान कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पिछला सम्मेलन स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था जिसमें 90 से अधिक देशों ने भाग लिया था।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 25 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
जेलेंस्की ने यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के नाम का दिया प्रस्ताव। (Photo- ANI)

रॉयटर्स, कीव। शांति का पैगाम लेकर कीव गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा से यूक्रेन रूस के बीच दो साल से अधिक समय से चल रहे युद्ध का अंत होने की उम्मीद जगी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के नाम का प्रस्ताव दिया है।

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान जेलेंस्की ने पीएम मोदी के समक्ष भी यह प्रस्ताव रखा था। जेलेंस्की चाहते हैं कि शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करे। जेलेंस्की का यह बयान कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रथम यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन जून में स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था, जिसमें 90 से अधिक देशों ने भाग लिया था।

जेलेंस्की ने रखा प्रस्ताव

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने यूक्रेन में शांति लाने में मित्र के रूप में अपनी भूमिका की पेशकश भी की थी। पिछले महीने पीएम मोदी ने रूस यात्रा में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की थी। पीएम मोदी कह चुके हैं कि यह युद्ध का समय नहीं है।

जेलेंस्की ने रविवार को इंटरनेट मीडिया पर भारतीय पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, 'दूसरा शांति शिखर सम्मेलन होना ही चाहिए। अच्छा होगा अगर यह ग्लोबल साउथ के देशों में से किसी एक में हो। हम भारत में वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन आयोजित कर सकते हैं। यह सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इस संबंध में सऊदी अरब, कतर, तुर्किये और स्विटजरलैंड के साथ भी बातचीत चल रही है।'

भारत के साथ व्यापार बढ़ाने की इच्छा जताई

ग्लोबल साउथ से तात्पर्य उन देशों से है जिन्हें अक्सर विकासशील, अविकसित के रूप में जाना जाता है। जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से कहा है कि वह भारत की मेजबानी में दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन आयोजित किए जाने के पक्ष में हैं। जेलेंस्की ने भारत के साथ व्यापार बढ़ाने की इच्छा जताई और कहा कि वह चाहते हैं, भारत के साथ वस्तुओं का कारोबार तीन से पांच गुना बढ़े।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को मोदी के साथ बैठक के दौरान पिछले शांति शिखर सम्मेलन पर चर्चा की थी। वार्ता के दौरान जेलेंस्की से कहा कि मैं शांति का संदेश लेकर आया हूं। मोदी ने जेलेंस्की को पिछले महीने मास्को में रूसी राष्ट्रपति के साथ हुई अपनी बातचीत से भी अवगत कराया।

दावा- ट्रंप ने यूक्रेन को समर्थन का दिया संकेत

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने साक्षात्कार में कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जेलेंस्की के साथ बातचीत में यूक्रेन के प्रति अपने समर्थन का संकेत दिया है। ट्रंप ने कहा कि वह रूस के साथ युद्ध रोकना चाहते हैं।