Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Ukraine Visit: यूक्रेन के साथ जंग पर मोदी ने पुतिन से क्या कहा था? प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की से मुलाकात में बताया

पीएम मोदी और वोलोदिमिर जेलेंस्की के बीच कौन से मुद्दे पर बातचीत हुई इस पर विदेस मंत्री जयशंकर ने अपडेट दिया है। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच अधिकांश चर्चा यूक्रेन में युद्ध के संबंध में हुई है। इस दौरान पीएम मोदी ने जोर दिया कि यूक्रेन और रूसी पक्ष को युद्ध का समाधान निकालने के लिए बातचीत करनी चाहिए।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 23 Aug 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की। फोटोः @BJP4India

पीटीआई, कीव। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को खत्म करने के लिए बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने शांति पर दिया जोर

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने शांति की शीघ्र वापसी में सभी तरीके से योगदान देने की भी भारत की इच्छा दोहराई। जयशंकर ने कहा कि भारत का मानना है कि दोनों पक्षों को समाधान खोजने के लिए एक-दूसरे के साथ बातचीत करनी चाहिए।

दोनों नेताओं के बीच किस मुद्दे पर हुई बातचीत?

विदेश मंत्री ने बताया कि पीएम मोदी और वोलोदिमिर जेलेंस्की के बीच किस मुद्दे पर बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच अधिकांश चर्चा यूक्रेन में युद्ध के संबंध में हुई है। इस दौरान पीएम मोदी ने जोर दिया कि यूक्रेन और रूसी पक्ष को युद्ध का समाधान निकालने के लिए बातचीत करनी चाहिए।

मॉस्को में क्या हुई बातचीत?

पीएम मोदी ने जेलेंस्की को सितंबर 2022 में समरकंद और पिछले महीने मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हुई अपनी बातचीत से भी अवगत कराया। मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले जब मैं समरकंद में राष्ट्रपति पुतिन से मिला था, तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का युग नहीं है।

पिछले महीने जब मैं रूस गया था, तो मैंने साफ शब्दों में कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान युद्ध के मैदान में नहीं मिलता। बातचीत, संवाद और कूटनीति से समाधान निकलता है और हमें बिना समय बर्बाद किए उस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। दोनों पक्षों को एक साथ बैठकर इस संकट से बाहर निकलने का तरीका खोजना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Ukraine Visit: 'बातचीत से हो समस्या का समाधान', रूस-यूक्रेन युद्ध पर क्या बोले पीएम मोदी?