Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi-Zelensky: भारत में खुलेंगी यूक्रेनी कंपनियां! मोदी से मुलाकात के बाद जेलेंस्की ने 'मेड-इन-इंडिया' पर किया खास एलान

Modi Zelensky Meet पीएम मोदी ने बीते दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात कर रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म करने का संदेश दिया। इस बीच पीएम मोदी से मुलाकात के बाद जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन भारत में कम्पनियां स्थापित करने के लिए इच्छुक है। जेलेंस्की ने कहा कि हम आपकी कंपनियों को कीव में खोलने के लिए भी तैयार हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 24 Aug 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
Modi Zelensky Meet मोदी और जेलेंस्की की मुलाकात हुई।

एएनआई, कीव। Modi Zelensky Meet पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई है। पीएम मोदी ने बीते दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात कर रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म करने का संदेश दिया। इस बीच पीएम मोदी से मुलाकात के बाद जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन भारत में कम्पनियां स्थापित करने के लिए इच्छुक है।

भारत से आर्थिक संबंध जोड़ने को तैयार

  • राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन भारत में निर्मित उत्पादों को खरीदकर और भारतीय कंपनियों को कीव में खोलने की अनुमति देकर भारत के साथ सीधे जुड़ने के लिए तैयार है।
  • जेलेंस्की ने कीव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस मेड-इन-इंडिया उत्पाद खरीदने पर भी सहमति जताई।
  • जेलेंस्की ने कहा कि हम आपकी कंपनियों को कीव में खोलने के लिए तैयार हैं और हम भारत में अपनी कंपनियां भी खोलने के लिए तैयार हैं। इसलिए हम इस तरह की बातचीत और इस तरह के काम के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण 

इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी वार्ता के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण के बारे में पूछे जाने पर, जेलेंस्की ने कहा, 

हां, मेरी भारत यात्रा की योजना है, क्योंकि जब आप साझेदारी, रणनीतिक साझेदारी शुरू करते हैं और आप कुछ संवाद शुरू करते हैं तो मुझे लगता है कि आपको समय बर्बाद किए बिना मिलते रहना चाहिए। अगर हमारी मुलाकात भारत में होगी, तो मुझे खुशी होगी। मैंने आपके बड़े और महान देश के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है। यह बहुत दिलचस्प है। 

हालांकि, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि अभी मेरे पास भारत जैसे देश को देखने का समय नहीं होगा। यह अफसोस की बात है, क्योंकि युद्ध के दौरान मेरे पास देखने और समझने का समय नहीं है।