Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BRICS Summit: भारत के लिए क्यों अहम है ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, पीएम मोदी होंगे शामिल

BRICS Summit दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में मंगलवार से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आगाज होने जा रहा है। 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होंगे। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका द्वारा आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया था। ब्रिक्स में ब्राजील रूस भारत चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 22 Aug 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
15वें BRICS शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी। (फाइल फोटो)

जोहान्सबर्ग, एजेंसी। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में मंगलवार से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आगाज होने जा रहा है। 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होंगे। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका द्वारा आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया था।

दक्षिण अफ्रीका रवाना होंगे पीएम मोदी

बताते चलें कि ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। जो दुनिया की एक चौथाई अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। इससे पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि 22 से 24 अगस्त के बीच आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार सुबह जोहान्सबर्ग के लिए रवाना करेंगे।

रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

विदेश सचिव विनय क्वात्रा का कहना है कि ब्रिक्स की सदस्यता बढ़ाने को लेकर भारत सकारात्मक मानसिकता और खुला सोच रखता है। इस बारे में सभी सदस्यों के बीच आम सहमति बनने पर फैसला होगा। क्वात्रा ने बताया कि 22 अगस्त, 2023 को पीएम मोदी ब्रिक्स नेताओं के साथ रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वहां चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी होंगे।

वर्चुअली शामिल होंगे व्लादिमीर पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे, जबकि रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। ब्रिक्स बैठक खत्म करने के बाद पीएम मोदी 25 अगस्त को ग्रीस की यात्रा करेंगे।

भारतीय प्रवासियों ने जताई खुशी

जोहान्सबर्ग में भारतीय प्रवासियों ने सोमवार को कहा कि 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका यात्रा भारतीय समुदाय के लिए अत्यधिक फायदेमंद होगी। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का महत्व है। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार और सहयोग बढ़ाने की संभावना है।

पीएम मोदी के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर उत्सुक हैं भारतीय

कॉन्सेप्ट डिजिकॉम की सीईओ सृष्टि सुमानी ने कहा, 'पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका यात्रा बेहद फायदेमंद होने वाली है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में बहुत बड़ी आबादी भारतीय समुदाय की है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति यहां अभी बढ़ रही है। मुझे लगता है कि पीएम के विचार बहुत भविष्यवादी हैं और इससे वास्तव में यहां भारतीय समुदाय को मदद मिलेगी। हम पीएम मोदी की यात्रा के लिए उत्साहित हैं। उनके लिए राखी समारोह भी आयोजित किया जाएगा।