Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G7 Summit Live Updates: पोप फ्रांसिस ने जी-7 समूह को किया संबोधित, AI पर दिया भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन (G7 summit) के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात इटली के दक्षिणी रिसॉर्ट शहर में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई। इस दौरान पीएम मोदी और मैक्रों ने रक्षा परमाणु अंतरिक्ष सहित कई मुद्दों पर बातचीत की।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 14 Jun 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात करते हुए पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों। फोटोः @MEAIndia

पीटीआई, अपुलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन (G7 summit) के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा सहित कई प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

पोप फ्रांसिस ने जी-7 समूह को किया संबोधित

पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने जी-7 समूह को संबोधित किया। इसी के साथ पोप फ्रांसिस ग्रुप ऑफ सेवन को संबोधित करने वाले पहले पोप बन गए हैं। अपने संबोधन में उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में भाषण दिया।

दोनों नेताओं ने की कई मुद्दों पर चर्चा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात इटली के दक्षिणी रिसॉर्ट शहर में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई। इस दौरान पीएम मोदी और मैक्रों ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, संपर्क और संस्कृति के क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

— Randhir Jaiswal (@MEAIndia) June 14, 2024

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैकों को दी शुभकामनाएं

वहीं, राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ हमारी एक साल में चौथी मुलाकात है। उन्होंने आगे कहा कि यह दर्शाता है कि हम भारत और फ्रांस के मजबूत संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मैक्रों के साथ हुई मुलाकात के दौरान रक्षा, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, एआई, ब्लू इकोनॉमी और कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को इस दौरान अगले महीने से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेजबानी के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

— Narendra Modi (@narendramodi) June 14, 2024

G7 Summit Live Updates: ऋषि सुनक से मिले PM Modi

पीएम मोदी ने इटली में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने के बारे में भी बात की।

पदभार संभालने के बाद पीएम की है पहली विदेश यात्रा

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद पीएम मोदी ने तीसरी बार देश की बागडोर संभाली है। तीसरी बार पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है। इससे पहले पीएम मोदी और मैक्रों की मुलाकात जनवरी में हुई थी। उस समय फ्रांस के राष्ट्रपति भारत के 75वें गणतंत्र दिवस में भाग लेने नई दिल्ली आए हुए थे। 

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Italy Visit: मेलोनी से मुलाकात-बाइडन से भी होगी बात! G7 को लेकर ये है पीएम मोदी का पूरा प्लान