Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G7 Summit Italy: G7 सम्मेलन में जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी, रूस से युद्ध के बीच 'बातचीत और कूटनीति' की अहमियत बताई

G7 Summit Italy प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बैठक के दौरान कहा कि भारत मानव केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है। उन्होंन कहा कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति से होकर जाता है। पीएम मोदी-जेलेंस्की की ये मुलाकात इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बैठक को सकारात्मक बताया है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 14 Jun 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी ने बैठक को सकारात्मक बताया। (फोटो, एक्स)

पीटीआई, बारी (इटली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) में पहुंचकर विश्व के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। पिछले दो सालों से भी ज्यादा समय से चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से मुलाकात की।

मोदी-जेलेंस्की की यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है क्योंकि जी7 सम्मेलन के एजेंडे में यूक्रेन और मध्य पूर्व में चल रही जंग का मुद्दा शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बैठक के दौरान कहा कि भारत 'मानव केंद्रित' दृष्टिकोण में विश्वास करता है। उन्होंन कहा कि शांति का रास्ता 'बातचीत और कूटनीति' से होकर जाता है। पीएम मोदी-जेलेंस्की की ये मुलाकात इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई।

पीएम मोदी ने बैठक को सकारात्मक बताया

प्रधानमंत्री ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ हुई बैठक को सकारात्मक बताया और कहा कि भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है।

भारत यूक्रेन के साथ संबंधों को मजबूत करने को उत्सुक

बैठक के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, "राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक हुई। भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है।"

यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ- जायसवाल

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि दोनों शीर्ष नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इमैनुएल मैक्रों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले जी7 शिखर सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा सहित कई प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

ये भी पढ़ें: Switzerland Blast: यूरोपीय देश स्विटजरलैंड में जोरदार विस्फोट, दो की मौत; 11 घायल