Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brazil: पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो के घर में ली तलाशी, मोबाइल फोन किया जब्त

सुबह छापेमारी के बाद ब्रासीलिया में अपने घर के बाहर उन्होंने पत्रकारों से कहा मेरी तरफ से कोई झूठ नहीं बोला गया। मुझे टीका नहीं लगाया गया है। मैं हैरान हूं ... एक पूर्व राष्ट्रपति के घर में तलाशी से।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 04 May 2023 06:29 AM (IST)
Hero Image
पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो के घर में ली गई तलाशी।

ब्रासीलिया, एएफपी। ब्राजील में पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के घर की तलाशी ली और उनके सेल फोन को जब्त कर लिया। दूर-दराज के वैक्सीन संशय के आरोपों की जांच की और उनके आंतरिक चक्र ने स्वास्थ्य प्रतिबंधों को चकमा देने के लिए कोविड -19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों को गलत बताया। महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रपति के रूप में व्यापक आलोचना का सामना करने वाले बोल्सनारो ने आरोपों से इनकार किया।

सुबह-सुबह छापेमारी के बाद ब्रासीलिया में अपने घर के बाहर उन्होंने पत्रकारों से कहा, ''मेरी तरफ से कोई झूठ नहीं बोला गया। "मुझे टीका नहीं लगाया गया है। "मैं हैरान हूं ... एक पूर्व राष्ट्रपति के घर में तलाशी और जब्ती अभियान से, एक मामला गढ़ने की कोशिश की जा रही है।"

संघीय पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक योजना का पर्दाफाश किया था, जिसमें बोल्सनारो के एक शीर्ष सहयोगी, सेना के कर्नल मौरो सिड ने कथित तौर पर राष्ट्रपति की बेटी बोल्सनारो के लिए फर्जी टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य प्रणाली और सरकार में संपर्कों के एक नेटवर्क का दोहन किया था।

पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में एक संक्षिप्त बयान में कहा कि इस बात के सबूत हैं कि बोलसोनारो स्वास्थ्य मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक टीकाकरण रिकॉर्ड सिस्टम में फर्जी प्रविष्टियों के बारे में पूरी तरह से अवगत थे, जिसका उद्देश्य उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रा आवश्यकताओं को चकमा देने के लिए अपने एंटी-वैक्सीन इनर सर्किल को सक्षम करना बताया था।

मजबूत मामला

छापे का आदेश सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एलेक्जेंडर डी मोरेस ने दिया था, जिन्होंने वहां फैसला सुनाया था कि बोलसनारो व्यक्तिगत रूप से शामिल हो सकते हैं, क्योंकि उनके खिलाफ प्रशंसनीय, तार्किक और मजबूत सबूत थे।

पुलिस ने ऑपरेशन के हिस्से के रूप में 16 तलाशी और जब्ती के आदेशों को अंजाम दिया और छह गिरफ्तारी वारंटों को निष्पादित किया, Cid और राष्ट्रपति के पूर्व सहयोगियों मैक्स गुइलहर्मे मचाडो डी मौरा और सर्जियो रोचा कोर्डेइरो को हिरासत में लिया। 68 वर्षीय बोल्सनारो ने कहा कि पुलिस ने उनका सेल फोन और एक हैंडगन भी जब्त कर लिया है।

नवीनतम कानूनी लड़ाई

छापेमारी बोल्सनारो के लिए नवीनतम कानूनी लड़ाई है, जो सुप्रीम कोर्ट और चुनावी अधिकारियों द्वारा जांच का सामना कर रहे हैं। इसने अपने वामपंथी उत्तराधिकारी और कट्टर प्रतिद्वंद्वी, लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के उद्घाटन को ठुकराते हुए, अपने राष्ट्रपति पद के दूसरे-से-अंतिम दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए ब्राजील छोड़ने के अपने फैसले पर एक नई रोशनी डाली।

बोलसनारो 30 दिसंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हुए, लूला से एक भयंकर विभाजनकारी चुनाव हारने के बाद। अमेरिका को अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों को कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण का प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। बता दें व्हाइट हाउस ने सोमवार को घोषित एक आवश्यकता 11 मई को समाप्त हो जाएगी।

आवश्यकता विदेशी सरकारी अधिकारियों पर लागू नहीं होती है, और बोलसोनारो ने कहा कि उन्हें आगमन पर टीकाकरण का प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए नहीं कहा गया था। लेकिन एक सरकारी अधिकारी के रूप में बोलसनारो की स्थिति 31 दिसंबर को समाप्त होने पर समाप्त हो गई। इसके बाद उन्होंने एक निजी नागरिक के रूप में अमेरिका में रहने के लिए वीजा के लिए आवेदन किया। यह स्पष्ट नहीं है कि टीकाकरण की आवश्यकता उस समय उसके लिए लागू थी या नहीं। अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि व्यक्तिगत वीजा रिकॉर्ड गोपनीय होते हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी सहयोगी बोलसोनारो उनके राष्ट्रपति पद पर रहने के बाद तीन महीने तक ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में रहे। वह 30 मार्च को लूला की सरकार से लड़ने की कसम खाकर ब्राजील लौट आए। एक 8 जनवरी को राष्ट्रपति भवन, कांग्रेस और सुप्रीम कोर्ट के अंदर दंगे भड़काने के आरोपों पर समर्थकों ने उनके चुनावी नुकसान को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

अन्य आरोप उन पर लगे कि उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान सऊदी अरब से उपहार के रूप में प्राप्त लाखों डॉलर के हीरे के गहनों को अवैध रूप से रखने की कोशिश की। बोलसनारो को कुल चार सुप्रीम कोर्ट की जांच का सामना करना पड़ता है जो उन्हें जेल भेज सकता है, और 16 मामले ब्राजील के सुपीरियर इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल (टीएसई) के समक्ष हैं। TSE, जो विशेष रूप से बोल्सनारो के देश की मतदान प्रणाली में धोखाधड़ी के अप्रमाणित दावों की जांच कर रहा है, उन्हें 2026 की राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर करते हुए आठ साल तक कार्यालय चलाने के उनके अधिकार को छीन सकता है।