Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BAPS Abu Dhabi Hindu Mandir: उद्घाटन से पहले सद्भाव के लिए प्रार्थनाएं, 42 देशों के राजदूत और राजनयिक आए मंदिर

पीएम मोदी बुधवार को आबूधाबी में पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यूएई द्वारा बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था को मंदिर के लिए जमीन दी गई थी। अबू धाबी में बीएपीएस ने हिंदू मंदिर का निर्माण करवाया। परम पावन महंत स्वामी महाराज के नेतृत्व में इस मंदिर का निर्माण किया गया। यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में सांस्कृतिक समृद्धि आध्यात्मिक पवित्रता और सद्भावना का प्रतीक है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 13 Feb 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
BAPS Abu Dhabi Hindu Mandir: उद्घाटन से पहले सद्भाव के लिए प्रार्थनाएं (Photo Jagran)

जेएनएन, अबू धाबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर यूएई आए हुए हैं। पीएम मोदी 13 फरवरी 2024 को यूएई पहुंचे, यहां आबू धाबी एयरपोर्ट पर उनका स्वागत स्वयं राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद बिन अल नाहयान ने किया। नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक सामुदायिक कार्यक्रम 'अहलान मोदी' में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। पीएम मोदी बुधवार को आबूधाबी में पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इस मंदिर का निर्माण बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) द्वारा किया गया है।

उद्घाटन से पहले सद्भाव के लिए प्रार्थनाएं

11 फरवरी 2024 को बीएपीएस हिंदू मंदिर के उद्घाटन से पहले अबू धाबी में वैश्विक सद्भाव के लिए प्रार्थनाओं के लिए 980 से अधिक लोग एकत्र हुए। 'हारमनी फेस्टिवल' के उपलक्ष्य में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सात विशेषज्ञ पुजारी अनुष्ठानों को संपन्न करने के लिए भारत से यहां आए हैं। परम पावन महंत स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में मंदिर परियोजना का नेतृत्व कर रहे स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने बताया कि यह मंदिर विश्व को एकता के संदेश देता है। पीढ़ियों के लिए यह एक आदर्श साबित होगा।

42 देशों के राजदूत और राजनयिक आए मंदिर

29 जनवरी 2024 को संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास के निमंत्रण पर 42 देशों के प्रतिनिधि अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के 27 एकड़ के विशाल निर्माण स्थल पर एकत्र हुए। मंदिर के उद्घाटन से पहले आए राजदूत और राजनयिकों ने अबू धाबी में हिंदू मंदिर की चल रही प्रगति को देखा। यह मंदिर सांस्कृतिक, सद्भावना के साथ साथ सार्वभौमिक सिद्धांतों का प्रतीक है। इस यात्रा में अर्जेंटीना, आर्मेनिया, बहरीन, बांग्लादेश, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका, जिम्बाब्वे और जाम्बिया समेत 42 से अधिक देशों के राजदूत और राजनयिक शामिल हुए। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने अंतरराष्ट्रीय राजनयिकों को आमंत्रित किया था।

बीएपीएस हिंदू मंदिर क्या है?

यूएई द्वारा बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था को मंदिर के लिए जमीन दी गई थी। अबू धाबी में बीएपीएस ने हिंदू मंदिर का निर्माण करवाया। परम पावन महंत स्वामी महाराज के नेतृत्व में इस मंदिर का निर्माण किया गया। यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में सांस्कृतिक समृद्धि, आध्यात्मिक पवित्रता और सद्भावना का प्रतीक है।

बीएपीएस हिंदू मंदिर कहां स्थित है?

बीएपीएस हिंदू मंदिर अबू धाबी के अबू मरीखा क्षेत्र में अल ताफ रोड (ई16) के साथ स्थित है। यहां अबू धाबी-राजमार्ग (ई11) से पहुंचा जा सकता है। यह मंदिर अबू धाबी और दुबई के बीच स्थित है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Dubai Visit LIVE: 'जिस जमीन पर लकीर खींच देंगे, वो दे दूंगा', PM मोदी ने अबू धाबी में मंदिर बनने के पीछे की कहानी बताई