Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yevgeny Prigozhin: प्रिगोझिन का विमान जानबूझकर गिराया गया होगा, क्रेमलिन ने जताया संदेह

क्रेमलिन ने बुधवार को कहा कि जांचकर्ता इस संभावना पर विचार कर रहे हैं कि येवगेनी प्रिगोझिन को ले जा रहे विमान को जानबूझकर तो नहीं गिराया गया था। क्रेमलिन में प्रेस कांफ्रेस के दौरान प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव से सवाल किया गया कि क्या जांच में कोई अंतरराष्ट्रीय एंगल भी है। इसपर रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता पेसकोव ने कहा कि यह एक अलग मामला है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Thu, 31 Aug 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
प्रिगोझिन 23 अगस्त को मास्को से सेंट पीटर्सबर्ग प्राइवेट एम्ब्रेयर जेट से जा रहे थे।

मास्को, रायटर। क्रेमलिन ने बुधवार को कहा कि जांचकर्ता इस संभावना पर विचार कर रहे हैं कि येवगेनी प्रिगोझिन को ले जा रहे विमान को जानबूझकर तो नहीं गिराया गया था। क्रेमलिन में प्रेस कांफ्रेस के दौरान प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव से सवाल किया गया कि क्या जांच में कोई अंतरराष्ट्रीय एंगल भी है।

अभी तक जांचकर्ता किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं: पेसकोव

इसपर रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता पेसकोव ने कहा कि यह एक अलग मामला है। अभी तक जांचकर्ता किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं। अलग-अलग एंगल से जांच की जा रही है। इसिलए मैं अभी कुछ स्पष्टता से नहीं बता सकता।

23 अगस्त का हादसा

प्रिगोझिन 23 अगस्त को मास्को से सेंट पीटर्सबर्ग प्राइवेट एम्ब्रेयर जेट से जा रहे थे। जेट मास्को के उत्तर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो अन्य शीर्ष वैगनर अधिकारी, प्रिगोझिन के चार अंगरक्षकों और चालक दल के तीन सदस्यों सहित सभी 10 लोग मारे गए। कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन घटनास्थल के पास के ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने एक धमाका सुना और फिर जेट को जमीन पर गिरते देखा।

जून के अंत में प्रिगोझिन द्वारा दक्षिणी शहर रोस्तोव पर कब्जा करने के ठीक दो महीने बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जो एक विद्रोह की शुरूआत थी, जिसने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के रूस की नींव को हिलाकर रख दिया था।