Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी सेना के भीतर नस्लीय भेदभाव, सैनिक ट्रैविस किंग के साथ हुआ अमानवीय दुर्व्यवहार; उत्तर कोरिया का दावा

उत्तर कोरिया (North Korea) ने आगे दावा किया है कि अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग ने उत्तर कोरिया या किसी तीसरे देश में शरण लेने की इच्छा व्यक्त की है। उत्तर कोरिया ने अपने दावे में यहां तक कहा कि अमेरिकी सैनिक किंग अमेरिकी समाज में हो रहे भेदभाव से परेशान था जिसकी वजह से वह सीमा पार कर देश में आया है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 16 Aug 2023 07:59 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया में अमेरिकी सैनिक (प्रतिकात्मक फोटो)

प्योंगयांग, एजेंसी। US Soldier in North Korea: एक अमेरिकी सैनिक के उत्तर कोरिया में घुसने के मामले में उत्तर कोरिया ने कई दावे किए हैं। प्योंगयांग ने बुधवार को दावा किया कि सैनिक ने "अमेरिकी सेना के भीतर अमानवीय दुर्व्यवहार और नस्लीय भेदभाव" के कारण "अवैध रूप से घुसपैठ" स्वीकार कर लिया है। योनहाप समाचार एजेंसी बुधवार को देश की सरकारी मीडिया केसीएनए के हवाले से यह जानकारी दी।

उत्तर कोरिया ने आगे दावा किया है कि सैनिक ट्रैविस किंग ने वहां या किसी तीसरे देश में शरण लेने की इच्छा व्यक्त की है।

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज मीडिया एजेंसी KCNA का कहना है कि अमेरिकी सैनिक ट्रेविस किंग से पूछताछ की गई। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह अमेरिकी सेना के भीतर अमानवीय दुर्व्यवहार और नस्लीय भेदभाव से परेशान था। इस वजह से उसने उत्तर कोरिया में घुसने का फैसला किया। किंग उत्तर कोरिया या किसी भी तीसरे देश में शरण लेने चाहता है। वह अमेरिकी समाज की असमानता से काफी दुखी है।

कौन है प्राइवेट ट्रैविस टी. किंग ?

दक्षिण कोरिया के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, प्राइवेट ट्रैविस टी. किंग जनवरी 2021 में कोरियाई रोटेशनल फोर्स के साथ घुड़सवार सेना स्काउट के रूप में अमेरिकी सेना में शामिल हुए। अमेरिकी सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें प्रथम बख्तरबंद डिवीजन में एक इकाई को सौंपा गया था, लेकिन अब प्रशासनिक रूप से उन्हें चौथे इन्फैंट्री डिवीजन में एक इकाई से जोड़ा गया है। उनके पुरस्कारों में राष्ट्रीय रक्षा सेवा पदक, कोरियाई रक्षा सेवा पदक और विदेशी सेवा रिबन शामिल हैं। प्राइवेट ट्रैविस टी. किंग का परिवार रैसीन, विस्कॉन्सिन से है।