Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंग्लादेश में कहर बनकर आई बारिश, कई नदियां उफान पर; बाढ़ से 20 लाख लोग प्रभावित

Bangladesh बंग्लादेश के कई इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिससे 20 लाख लोग प्रभावित हो गए हैं। भारी बारिश के चलते देश की कई प्रमुख नदियां उफान पर हैं। बाढ़ से अब तक आठ लोगों की मौत भी हो चुकी है। सरकार आपदा प्रबंधन में जुटी है और पीड़ितों तक मदद पहुंचाई जा रही है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:49 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। (सांकेतिक तस्वीर)

एएफपी, ढाका। बंग्लादेश में भारी बारिश कहर बनकर आई है। बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर हैं, जबकि 20 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि शनिवार तक इस सप्ताह बांग्लादेश में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

सैकड़ों नदियों से घिरे बंग्लादेश के 170 मिलियन लोगों ने हाल के दशकों में लगातार बाढ़ देखी है। जलवायु परिवर्तन के चलते बारिश अधिक अनियमित हो गई है और हिमालय के पहाड़ों में ऊपर की ओर ग्लेशियर पिघल रहे हैं। उत्तरी ग्रामीण शहर के पुलिस प्रमुख ने एएफपी को बताया कि शहजादुर में बाढ़ के पानी में एक नाव पलट जाने से दो किशोर लड़कों की मौत हो गई।

सरकार बचाव कार्य में जुटी

उन्होंने कहा, "छोटी नाव में नौ लोग थे। सात लोग तैरकर सुरक्षित निकल आए। दो लड़के तैरना नहीं जानते थे। वे डूब गए।" कुरीग्राम के एक पुलिस प्रमुख ने एजेंसी को बताया कि बाढ़ के पानी में बिजली के तारों में उलझ जाने के बाद बिजली गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में तीन अन्य लोगों की मौत हो गई।

इधर, सरकार ने कहा कि उसने पानी से विस्थापित लोगों के लिए सैकड़ों आश्रय स्थल खोले हैं और देश के उत्तरी क्षेत्र के प्रभावित जिलों में भोजन और राहत सामग्री भेजी है। देश के आपदा प्रबंधन मंत्रालय के सचिव कमरुल हसन ने एएफपी को बताया, "बाढ़ से 20 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। देश के 64 में से 17 जिले प्रभावित हुए हैं।"