Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SCO Defence Minister's Meeting: ताशकंद में SCO रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक में शामिल हुए। एससीओ सदस्य देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दे उन मुद्दों में शामिल थे जिन पर बैठक के दौरान चर्चा की गई थी।

By Versha SinghEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 02:49 PM (IST)
Hero Image
SCO रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए राजनाथ सिंह

ताशकंद [उजबेकिस्तान], एजेंसी। SCO Defence Minister's Meeting: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक में शामिल हुए।

एससीओ सदस्य देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दे, उन मुद्दों में शामिल थे जिन पर बैठक के दौरान चर्चा की गई थी। साथ ही एक संयुक्त विज्ञप्ति बाद में जारी होने की उम्मीद है। सिंह का भी अपने समकक्षों को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

रक्षा मंत्री कार्यालय ने शीर्ष नेताओं की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, "रक्षा मंत्री श्री @rajnathsingh ताशकंद, उज्बेकिस्तान में एससीओ की बैठक में एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ।"

— रक्षा मंत्री कार्यालय/ RMO India (@DefenceMinIndia) August 24, 2022

राजनाथ सिंह 23 अगस्त को तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर ताशकंद, उज्बेकिस्तान पहुंचे। अपनी व्यस्तताओं के पहले दिन, राजनाथ सिंह ने अपने उज़्बेक समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल बखोदिर कुर्बानोव के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं; कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री कर्नल जनरल झाकसिलीकोव रुस्लान झाक्सलीकोव और बेलारूसी रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल विक्टर ख्रेनिन।

बैठकों के दौरान तीनों देशों के साथ रक्षा सहयोग के पूरे स्पेक्ट्रम की समीक्षा की गई, जिसमें पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग के विस्तार के अवसरों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

ताशकंद प्रवास के दौरान राजनाथ सिंह दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और उज्बेकिस्तान में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे।

पिछले महीने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एससीओ विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री व्लादिमीर नोरोव के निमंत्रण पर 2022 को ताशकंद का दौरा किया था।

भारत के अलावा, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने भी भाग लिया।

बैठक में 15-16 सितंबर को समरकंद में होने वाले राष्ट्राध्यक्षों के आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा हुई और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई।

विदेश मंत्री ने एससीओ एफएमएम के इतर कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के समकक्षों और एससीओ के महासचिव के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।