Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिश्ते खत्म लेकिन भारतीय विमानों का आनंद उठा रहा मालदीव, भारत के दिए हेलीकाप्टर अब MNDF के सैनिक उड़ा रहे

अधादुडाटकाम ने एक अनाम वायुसैनिक के हवाले से बताया कि जब भी भारत के दिए हेलीकाप्टरों को हवा में उड़ाया जाता है उसमें मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स (एमएनडीएफ) का एक सैनिक अवश्य बैठा होता है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के चीन के प्रबल समर्थक होने के चलते पिछले साल सितंबर में वहां तैनात सभी भारतीय सैनिकों को भारत लौटने को कहा गया था।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 04 Jun 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (फाइल फोटो)

पीटीआई, माले। मालदीव से अपने सैन्य अफसर वापस बुलाने के बाद से भारत की ओर से भेंट किए गए दो हेलीकाप्टरों को मालदीवी सेना एमएनडीएफ इन हेलीकाप्टरों को खुद ही संचालित कर रही है। अधादुडाटकाम ने एक अनाम वायुसैनिक के हवाले से बताया कि जब भी भारत के दिए हेलीकाप्टरों को हवा में उड़ाया जाता है, उसमें मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स (एमएनडीएफ) का एक सैनिक अवश्य बैठा होता है।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के चीन के प्रबल समर्थक होने के चलते पिछले साल सितंबर में वहां तैनात सभी भारतीय सैनिकों को भारत लौटने को कहा गया था।

भारत द्वारा भेंट किए विमानों का संचालन कर रहा है मालदीव

88 सैन्य अफसरों की आखिरी खेप तय समय 10 मई तक भारत लौट आई थी। लेकिन भारत ने इसके बाद भेंट किए दो हेलीकाप्टर और डोर्नियर विमानों का संचालन करने के लिए नागरिक अधिकारियों को भेजा था। इसके बावजूद अब इनका संचालन अभी भी मालदीव की सेना कर रही है। 

यह भी पढ़ें- इजरायल के सैन्य ठिकानों पर हिजबुल्ला का बड़ा ड्रोन हमला, रफाह में भी इजरायली सेना की कार्रवाई जारी