Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: राष्ट्रपिता से प्रभावित बाइडन बोले, गांधी के परस्पर विश्वास के सिद्धांत पर है भारत के साथ रिश्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत और अमेरिका के बढ़ते सहयोग पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उसे महात्मा गांधी के परस्पर विश्वास के सिद्धांत पर आधारित बताया। उन्होंने इस विश्वास को कायम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। बाइडन ने जी-20 की अध्यक्षता के भारत के एक वर्ष के कार्यकाल पर सफलता की मुहर लगाते हुए बाइडन ने इसे समाधान वाला वर्ष बताया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 11:35 PM (IST)
Hero Image
बाइडन ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की (फोटो: रायटर)

हनोई, पीटीआई। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भारत और अमेरिका के बढ़ते सहयोग पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उसे महात्मा गांधी के परस्पर विश्वास के सिद्धांत पर आधारित बताया। उन्होंने इस विश्वास को कायम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें:  200 घंटे चर्चा के बाद बनी आम सहमति, भारत की गंभीर विमर्श को देख चीन ने भी दिया समर्थन

बाइडन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (ट्विटर) के जरिये यह बात नई दिल्ली से वियतनाम की राजधानी हनोई के लिए रवाना होते हुए कही है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने जी-20 देशों के अन्य साथी नेताओं के साथ राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बाइडन ने उस समय का एक फोटो भी इंटरनेट मीडिया साइट पर पोस्ट किया है। बाइडन ने जी-20 की अध्यक्षता के भारत के एक वर्ष के कार्यकाल पर सफलता की मुहर लगाते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे समाधान वाला वर्ष बताया। उन्होंने कहा,

इस वर्ष ने साबित किया कि बड़े मसलों का किस तरह बातचीत से समाधान निकाला जा सकता है। बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश मिलकर किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं।

— President Biden (@POTUS) September 10, 2023

इसे भी पढ़ें: वैश्विक नेताओं के साथ यादगार लम्‍हे, PM मोदी ने खुद साझा कीं शानदार तस्‍वीरें

बाइडन ने कहा कि ऐसे समय में जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर्यावरण से जुड़ी समस्याएं, यूक्रेन युद्ध के दुष्प्रभावों और आपूर्ति व्यवस्था में पैदा हुई बाधाओं को झेल रही है, तब जी 20 ने हमें समाधान की राह दिखाई है। हम मिल-जुलकर समस्याओं के दुष्प्रभावों से बाहर आ सकते हैं।