Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर दागे मिसाइल, हमले में दो बच्चों समेत 25 की मौत

रूसी हमले से उमान में दो बच्चों समेत 23 लोग मारे गए हैं घायल हुए 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमले से क्षतिग्रस्त हुए भवनों के मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 29 Apr 2023 03:56 AM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर दागे मिसाइल।

कीव, रायटर्स। रूस ने शुक्रवार को तड़के यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइल हमले किए। इन हमलों में 25 लोग मारे गए हैं और 17 घायल हुए हैं। कुछ घायलों की हालत गंभीर है। बता दें कि बीते दो महीने में रूस का यूक्रेनी शहरों पर यह सबसे बड़ा हमला था। इस हमले के बाद यूक्रेन ने कहा है कि जवाबी हमले की उसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

यूक्रेन बोला- जल्द करेंगे जवाबी कार्रवाई

यूक्रेन ने कहा कि हमले में रूसी सेना को पीछे धकेलकर वह अपनी खोई जमीन को फिर से प्राप्त करेगा। शुक्रवार के रूसी हमले से मध्य यूक्रेन के शहर उमान के एक आवासीय भवन में भीषण आग लग गई। इस आग को काबू करने में अग्निशमन दल को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

मिसाइल हमले में 25 लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार, रूसी हमले से उमान में दो बच्चों समेत 23 लोग मारे गए हैं, घायल हुए 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमले से क्षतिग्रस्त हुए भवनों के मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। दक्षिण-पूर्व के शहर डेनिप्रो में मिसाइल हमले में दो वर्ष के एक बच्चे और 31 वर्षीय महिला की मौत हुई है जबकि तीन लोग घायल हुए हैं।

रूस ने मिसाइल व ड्रोन से किए हमले

राजधानी कीव के नजदीक स्थित यूक्रेइंका कस्बे में हुए हमले में दो लोग घायल हुए हैं। कीव को नुकसान पहुंचाने के लिए दागी गईं 11 मिसाइलों और दो ड्रोन को आकाश में ही नष्ट कर दिया गया। क्रेमेनचुक और पोल्टावा शहरों पर भी मिसाइल हमले हुए हैं, लेकिन वहां हुए नुकसान की सूचना अभी प्राप्त नहीं हुई है।

जेलेंस्की ने नागरिकों को चेताया

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उसने रूसी सेना द्वारा छोड़ी गईं 23 क्रूज मिसाइलों में से 21 को लक्ष्य से टकराने से पहले ही मार गिराया था। शुक्रवार के हमले में यूक्रेन के विद्युत संयंत्रों और नागरिक सुविधाओं को निशाना नहीं बनाया गया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि हम साथ मिलकर रूस के आतंक को खत्म करेंगे, उसे हराएंगे। उन्होंने नागरिकों से कहा कि अगर हवाई हमलों की सायरन सुनाई दें, तो उसे फाइनल वार्निंग समझे।