Move to Jagran APP

Russia- Ukraine War: रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइलों से कीव पर किया अटैक, हमले में 20 लोगों की मौत; 50 घायल

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले दो साल से लगातार जंग जारी है। इस युद्ध में दोनों तरफ से हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच एकबार फिर रूसी सेना ने यूक्रेनी ठिकानों पर मिसाइल से हमला कर रही है। इस हमले में रूस ने उन्नत किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों का उपयोग किया है। इस हमले में अबतक 20 लोगों की जान जा चुकी है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Mon, 08 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Russia- Ukraine War: रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइलों से कीव पर किया अटैक, हमले में 20 लोगों की मौत; 50 घायल
रूसी सेना ने यूक्रेनी ठिकानों पर कई बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दागीं (फाइल फोटो)

एजेंसी, कीव। यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेनी ठिकानों पर कई बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दागीं, राजधानी कीव में विस्फोटों को महसूस किया गया। शहर के विभिन्न हिस्सों से धुआं उठता देखा गया। यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने इस हमले की जानकारी देते हुए बताया कि इस रूसी हमले में 20 लोगों की मौत हो गई और लगभग 50 लोग घायल हैं।

वायुसेना ने बताया कि दिन के उजाले में किए गए इस हमले में किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया, जो कि रूस के सबसे उन्नत हथियारों में से एक है। किंजल ध्वनि की गति से 10 गुना अधिक गति से उड़ता है, जिससे इसे रोकना मुश्किल हो जाता है। न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी मिसाइल हमले ने कीव के बच्चों के अस्पताल को निशाना बनाया है और अधिकारियों का कहना है कि वे क्षति का आकलन कर रहे हैं।

'मिसाइलों से मलबा गिरने के कारण लगी आग'

कीव शहर प्रशासन ने बताया कि कीव के सोलोमिंस्की, द्निप्रोव्स्की और होलोसिव्स्की जिलों में संभवतः मिसाइलों के गिरने से आग लग गई। कीव के कई इलाकों से धुआं उठ रहा था। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि एंबुलेंस सोलोमिंस्की जिले की ओर जा रही हैं। यूक्रेन के मध्य द्निप्रोपेट्रोव्स्क क्षेत्र में भी स्थानीय अधिकारियों ने विस्फोटों की सूचना दी है।

यह भी पढ़ें- France Elections 2024: फ्रांस चुनाव में मैक्रों की पार्टी को लगा झटका; नतीजों के बाद कई राज्यों में भारी हिंसा और आगजनी