Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किया मिसाइल और ड्रोन से हमला, कीव में सुनी गई विस्फोट की आवाज; 3 की मौत

Russia-Ukraine War रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस युद्ध में अबतक हजारों लोगों की जान चली गई है। वहीं एक बार फिर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है। इस हमले में रूस ने मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया है। इस हमले में तीन लोगों की मौत बताई जा रही है। यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी चेतावनी जारी की गई है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
बड़े पैमाने पर रूस ने यूक्रेन पर किया मिसाइल हमला (फोटो- रॉयटर्स)

ऑनलाइन डेस्क, कीव। यूक्रेनी सेना ने सोमवार को बताया कि रूस ने यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर मिसाइल और ड्रोन हमला किया है। हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है। नयूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, रूसी हवाई हमलों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अलर्ट की चेतावनी के बीच, राजधानी कीव में कम से कम सात विस्फोट सुने गए।

यूक्रेनी सेना ने बताया कि पश्चिमी लुटस्क, पूर्वी नीपर और दक्षिणी ज़ापोरिज्जिया क्षेत्रों से मौतें होने की सूचना मिली है। यूक्रेन की वायु सेना ने यूक्रेनवासियों को बताया कि रूस के पास हवा में 11 टीयू-95 रणनीतिक बमवर्षक थे और उन्होंने कई मिसाइलों के प्रक्षेपण की पुष्टि की।

हमले में कई क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलें भी शामिल

एसोसिएटेड प्रेस ने अपने रिपोर्ट में कहा कि रूसी ड्रोन के कई समूह यूक्रेन के पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों की ओर बढ़ रहे थे, जिसके बाद कई क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलें भी थीं। हमला आधी रात के आसपास शुरू हुआ और अभी भी जारी है। यह यूक्रेन के खिलाफ रूस का कई हफ्तों बाद सबसे बड़ा हमला प्रतीत होता है।

उत्तर-पश्चिमी शहर लुत्स्क में भी हुआ विस्फोट

स्थानीय अधिकारियों ने उत्तर-पश्चिमी शहर लुत्स्क में विस्फोटों की सूचना दी और कहा कि एक अपार्टमेंट ब्लॉक क्षतिग्रस्त हो गया है और एक व्यक्ति की मौत हो गई है। ओडेसा और ज़ापोरिज्जिया के दक्षिणी क्षेत्रों और खार्किव के उत्तरी क्षेत्र के राज्यपालों ने अपने क्षेत्रों में विस्फोटों की पुष्टि की है। टेलीग्राम पर एक संदेश में, उन्होंने लोगों से  सुरक्षित जगह पर शरण लेने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- किम जोंग ने दिखाई 'सुसाइ़ड ड्रोन' की ताकत, पढ़ें इसकी खासियत; क्या अमेरिका के लिए है खतरा?