Move to Jagran APP

रूस के खतरनाक मंसूबे, यूक्रेनी एयरबेस पर दागी हाइपरसोनिक मिसाइल; क्या तेज होने वाला है युद्ध?

Russia Ukraine War रूस-यूक्रेन युद्ध में हाल में दोनों देशों की ओर से हमलों में तेजी आई है। जहां यूक्रेन रूसी तेल डिपो को लगातार निशाना बना रहा है तो वहीं रूस ने यूक्रेन के एयरबेस पर हाइपरसोनिक मिसाइल से हमला बोला है। इधर यूक्रेन का दावा है कि उसने कीव में दो मिसाइलों को मार गिराया है। पढ़ें पूरा अपडेट।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल ने यूक्रेन के स्टारोकोस्टिएंटिनिव एयरबेस क्षेत्र पर हमला किया। (File Image)

रॉयटर्स, कीव। रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया। इस बार रूस ने अपने हमले में हाइपरसोनिक मिसाइल का भी प्रयोग किया है। कीव ने दावा किया कि एक रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल ने सोमवार सुबह यूक्रेन के प्रमुख स्टारोकोस्टिएंटिनिव एयरबेस के क्षेत्र पर हमला किया है।

यूक्रेन ने रूस के हमले से एयरबेस को हुए नुकसान की जानकारी नहीं दी है, केवल यह बताया कि भीषण हमला था। खमेलनात्स्की के गवर्नर सेरही ट्यूरिन ने कहा कि हमले में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ है। महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

युक्रेन ने रूसी मिसाइल को मार गिराने का किया दावा

वहीं, यूक्रेन की वायुसेना ने दावा किया कि कीव क्षेत्र में दो किंजल मिसाइल को मार गिराया गया है। इसके साथ ही यूक्रेनी सैन्य खुफिया एजेंसी ने कहा कि उसने बाल्टिक सागर में स्थित एक रूसी माइनस्वीपर को नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन ने आरोप लगाया कि पिवडेन्नयी बंदरगाह में रूसी मिसाइल हमले में नेविस ध्वजांकित जहाज क्षतिग्रस्त हो गया, उसपर अनाज लदा हुआ था। जहाज के 15 सदस्यीय चालक दल को नुकसान नहीं हुआ है।

रूस की ओर से यह हमला डच रक्षा मंत्री के उस बयान के एक दिन बाद हुआ, जिसमें उन्होंने कहा था कि नीदरलैंड आने वाले महीनों में यूक्रेन को अधिक एफ -16 जेट की आपूर्ति करेगा। गौरतलब है कि यूक्रेन इस गर्मी में एफ-16 का एक बैच प्राप्त किया है। रूस द्वारा किए जा रहे लंबी दूरी के हमलों से बचाने के लिए यूक्रेन अपने युद्धक विमानों के ठिकाने को बेहद गुप्त रखा है।

ईरान के राष्ट्रपति से मिलेंगे पुतिन

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने सोमवार को क्रेमलिन के सहयोगी यूरी उशाकोव के हवाले से कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को तुर्कमेन की राजधानी अश्गाबात में ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के साथ मध्य पूर्व की स्थिति पर चर्चा करेंगे। वहीं, उशाकोव ने टीएएसएस समाचार एजेंसी को अलग से बताया कि पुतिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने की कोई योजना नहीं हैं।