Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेनी बंदरगाह पर 25 ड्रोन से बोला हमला, कीव का दावा- 22 को किया नेस्तनाबूत

रूस ने अनाज निर्यात के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाले डेन्यूब नदी पर बने यूक्रेनी बंदरगाह पर रविवार को ड्रोन से हमला बोल दिया। हालांकि यूक्रेनी वायु सेना की ओर से 22 ड्रोन मार गिराने का दावा किया गया है। वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि रूसी ड्रोन ने रेनी बंदरगाह पर फ्यूल डिपो पर हमला बोला था।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 07:38 PM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेनी बंदरगाह पर किया हमला (फोटो: रायटर)

कीव, रायटर।  Russia Ukraine War: रूस ने अनाज निर्यात के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाले डेन्यूब नदी पर बने यूक्रेनी बंदरगाह पर रविवार को ड्रोन से हमला बोल दिया। इसमें 25 ड्रोन शामिल थे। हालांकि, यूक्रेनी वायु सेना की ओर से 22 ड्रोन मार गिराने का दावा किया गया है। इस हमले में दो लोग घायल हुए हैं।

यूक्रेन के दक्षिणी सैन्य कमान ने इंटरनेट मीडिया पर कहा है कि यह हमला रविवार तड़के किया गया था। अधिकारियों की ओर से किस बंदरगाह को निशाना बनाया गया? इसकी जानकारी नहीं दी गई, लेकिन यूक्रेन की स्थानीय मीडिया की ओर से दावा किया गया है कि रेनी बंदरगाह को निशाना बनाया गया है।

'आग पर पाया गया काबू'

रेनी बंदरगाह, इज्माइल बंदरगाह के साथ डेन्यूब के दो प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। यूक्रेनी सेना की ओर से कहा गया,

हमले के कारण लगी आग पर तुरंत काबू पा लिया गया था।

रूस ने क्या कुछ कहा?

वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि रूसी ड्रोन ने रेनी बंदरगाह पर फ्यूल डिपो पर हमला बोला था। यह कार्रवाई रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्किये के समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन के बीच होने वाली बैठक से पहले सामने आई है।

दोनों नेताओं के बीच बैठक काला सागर अनाज समझौते के तहत यूक्रेन से खाद्य शिपमेंट को फिर शुरू करने पर चर्चा के लिए होनी है। इस समझौते से मास्को जुलाई में अलग हो गया था।

पुलिस हिरासत में उद्यमी इहोर

इसी बीच यूक्रेन की एक अदालत ने उद्यमी इहोर कोलोमाइस्की को फर्जीवाड़ा और मनी लान्ड्रिंग के शक में दो महीने की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

सनद रहे कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले साल फरवरी से युद्ध जारी है। ऐसे में दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ सैन्य बढ़त हासिल करने के उद्देश्य से अपनी-अपनी रणनीतियों को अंजाम दे रहे हैं। वहीं, बीते कुछ समय से दोनों देशों के बीच ड्रोन हमलों की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है।