Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: कीव डे से पहले रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, एक ही रात में छोड़े 54 आत्मघाती ड्रोन

यूक्रेनी वायुसेना ने कहा है कि रूस कीव के संवेदनशील ठिकानों को निशाना बनाने की लगातार कोशिश कर रहा है। इस हमले का कीव डे आयोजनों पर भी असर पड़ा है और कई कार्यक्रम रद करने पड़े हैं।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 28 May 2023 11:47 PM (IST)
Hero Image
कीव डे पर छोड़े गए आत्मघाती ड्रोन (फोटो: रायटर)

कीव, रायटर। कीव डे की पूर्व रात्रि में रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर अभी तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया। इस हमले में रूसी सेना ने 54 हमलावर ड्रोन कीव के आकाश में भेजे।

यूक्रेनी सेना का दावा है कि इनमें से 52 ड्रोन आकाश में ही नष्ट कर दिए गए, केवल दो ड्रोन ही लक्ष्यों से टकराए। इस हमले में एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है।

कीव पर लगातार होते रहे आत्मघाती ड्रोन हमले

कहा जाता है कि 1,541 वर्ष पूर्व मई के अंतिम रविवार को कीव शहर की स्थापना हुई थी। इस लिहाज से कीव रविवार को अपनी स्थापना की वर्षगांठ मना रहा है, लेकिन इससे पहले शनिवार-रविवार की पूरी रात कीव पर आत्मघाती ड्रोन के हमले होते रहे।

कीव पर मई महीने में हुआ यह 14वां हवाई हमला था। इसमें कई भवनों को भारी नुकसान हुआ है और कई लोग घायल हुए हैं। हमले में एक हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बने तीन मंजिल के खाद्यान्न गोदाम में आग लग गई और उसकी इमारत को भारी नुकसान हुआ है।

'संवेदनशील ठिकानों को निशाना बना रहा रूस'

यूक्रेनी वायुसेना ने कहा है,

रूस कीव के संवेदनशील ठिकानों को निशाना बनाने की लगातार कोशिश कर रहा है। इस हमले का कीव डे आयोजनों पर भी असर पड़ा है और कई कार्यक्रम रद करने पड़े हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख आंद्री यरमक ने कहा है कि यूक्रेन का इतिहास असुरक्षा के शिकार रूसी लोगों की हरकतों से भरा पड़ा है। ताजा हमला भी ऐसी ही नई हरकत है। करीब 30 लाख की आबादी वाले यूक्रेन के सबसे बड़े शहर कीव पर पांच घंटे तक रह-रहकर हमले होते रहे।

इस दौरान पूरे समय लोगों को सतर्क करने वाले सायरन बजते रहे। बहुत से लोगों ने पूरी रात अपने घर-फ्लैट की बालकनी में खड़े रहकर काटी।