Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: 150 मिसाइल व ड्रोन से रूस का यूक्रेन पर सबसे बड़ा हवाई हमला, लाखों लोग अंधेरे में रहने को मजबूर

रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। उसने यूक्रेन के जपोरीजिया स्थित विशाल बांध को निशाना बनाने के लिए 150 मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया। यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि रूस ने 88 मिसाइल और 63 शहीद ड्रोन से हमला किया। इनमें से 37 मिसाइलों व 55 ड्रोन को मार गिराया गया।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 22 Mar 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर हवाई हमला (फोटो: एपी)

रायटर, कीव। रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। उसने यूक्रेन के जपोरीजिया स्थित विशाल बांध को निशाना बनाने के लिए 150 मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया। हालांकि, बांध टूटा नहीं है, लेकिन इसके चलते यूक्रेन के लाखों लोग बिजली के बिना अंधेरे में रहने को मजबूर हो गए। इस हमले में कम से कम पांच लोगों की जान गई है।

रूस ने जपोरीजिया के सबसे बड़े बांध डिनिप्रो एचईएस को निशाना बनाया है। पश्चिमी देशों से और वायु सुरक्षा प्रणाली की सुविधा की मांग करने वाले यूक्रेन ने कहा कि रूसी हमले से सात रीजन में ब्लैकआउट जैसी स्थिति हो गई। पड़ोसी देश पोलैंड, रोमानिया और स्लोवाकिया से आपात बिजली आपूर्ति की सेवा लेनी पड़ी। यूक्रेन की वायुसेना ने कहा,

रूस ने 88 मिसाइल और 63 शहीद ड्रोन से हमला किया। इनमें से 37 मिसाइलों व 55 ड्रोन को मार गिराया गया। हमले से डिनिप्रो हाइड्रोइलेक्टि्रक स्टेशन में आग लग गई, इसी स्टेशन से यूरोप के सबसे बड़े जपोरीजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट को बिजली आपूर्ति की जाती है। इस पावर प्लांट में बिजली आपूर्ति की बाधा को दूर करने के लिए यूक्रेनी इंजीनियरों ने हाई वोल्टेज पावर लाइन फिक्स कर दी है।

यह भी पढ़ें: छह हफ्ते में कीव पर रूस का सबसे बड़ा हमला, राष्ट्रपति पुतिन ने दी बेलगोरोद क्षेत्र में हमले की चेतावनी

ताजा हमले ने युद्ध की शुरुआत के बाद पहले जाड़े की याद दिला दी जब रूस द्वारा यूक्रेन पर ताबड़तोड़ बमबारी से उसका अधिकांश इलाका अंधेरे में डूब गया था।

रूस ने छेड़ रखा है नागरिकों के विरुद्ध युद्ध: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने टेलीग्राम मेसेंजर पर लिखा कि रूस ने सामान्य नागरिकों के विरुद्ध युद्ध छेड़ रखा है, मेरी उन परिवारों के प्रति संवेदना है जिन्होंने युद्ध में अपने प्रियजनों को खोया है। वहीं, रूस फरवरी, 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है। मास्को ने कहा,

यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे पर हमला करने का उद्देश्य उसकी सेना को कमजोर करना है।

यह भी पढ़ें: क्या नहीं थमेगा रूस-यूक्रेन युद्ध? महीनों बाद पुतिन ने फिर की यूक्रेन पर मिसाइलों की बौछार; जेलेंस्की ने भी दिया करारा जवाब

नाटो अधिकारी व जेलेंस्की के बीच हुई बातचीत

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और नाटो के सैन्य समिति के प्रमुख राबर्ट बौर ने कीव के समर्थन को लेकर चर्चा की है। जेलेंस्की ने राबर्ट के यूक्रेन आने पर धन्यवाद दिया। इसके साथ ही इसे यूक्रेन के साथ नाटो के मजबूत संबंध होना बताया।