Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine Conflict: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन को बनाया निशाना, बिजली के बुनियादी ढांचे पर किया हमला; देश भर में आपूर्ति ठप

Russia-Ukraine Conflict रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा ठिकानों पर शनिवार को ड्रोन और मिसाइल हमले किए। जिसके बाद कम से कम 19 लोग घायल हो गए। वहीं रूसी हमलों ने सरकार को देश भर में बिजली आपूर्ति ठप करने के लिए मजबूर कर दिया है। यूक्रेन के सरकारी स्वामित्व वाले पावर ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनेर्गो ने कहा कि इन शटडाउन से औद्योगिक और घरेलू उपभोक्ता दोनों प्रभावित हुए हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 02 Jun 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
रूस के हमलों के बाद यूक्रेन में बिजली आपूर्ति ठप (फोटो- Reuters)

एपी, कीव। यूक्रेन और रूस के बीच जंग लगातार जारी है। दोनों ही देश एक दूसरे पर आए दिन आक्रमण करते रहते हैं। इस बीच एक बार फिर रूस ने यूक्रेन को निशाना बनाया है। रूस ने शनिवार को यूक्रेन के ऊर्जा ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए। जिसके बाद यूक्रेन ने रविवार को देश के अधिकांश हिस्सों में आपातकालीन बिजली आपूर्ति ठप कर दी, एक दिन पहले रूस ने ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर हमले किए और दावा किया कि उसने पूर्वी डोनेट्स्क प्रांत में बढ़त हासिल की है।

इस हमले के बाद, यूक्रेन के तीन क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति ठप कर दी गई है। रूस ने  शनिवार को यूक्रेन के ऊर्जा ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइल से हमला किया। इस हमले में कम से कम 19 लोग घायल हो गए।

शटडाउन से औद्योगिक और घरेलू उपभोक्ता दोनों प्रभावित

वहीं, यूक्रेन के सरकारी स्वामित्व वाले पावर ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनेर्गो ने कहा कि इन शटडाउन से औद्योगिक और घरेलू उपभोक्ता दोनों प्रभावित हुए हैं। हाल के हफ्तों में यूक्रेन के पावर ग्रिड पर लगातार रूसी हमलों ने सरकार को देश भर में बिजली आपूर्ति ठप करने के लिए मजबूर कर दिया है।

यह भी पढ़ें- 'वही पुरानी गलतियां दोहरा रहे हैं...', सिंध के पूर्व गवर्नर मोहम्मद जुबैर ने नवाज शरीफ को लेकर किया दावा