Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अवैध प्रतिबंधों से अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था है प्रभावित', ब्रिक्स बिजनेस फोरम में बोले राष्ट्रपति पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था संप्रभु देशों की संपत्तियों को फ्रीज करने और उन पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण प्रभावित हुई है। पुतिन ने इसे गैरकानूनी करार दिया है। राष्ट्रपति पुतिन ने कृषि उत्पादों और फसलों की बढ़ी कीमतों को लेकर कहा कि इस मुद्रास्फीति के प्रभाव ने गरीब देशों को दूसरों की तुलना में अधिक असुरक्षित बना दिया है।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 23 Aug 2023 01:11 AM (IST)
Hero Image
ब्रिक्स बिजनेस फोरम में बोले राष्ट्रपति पुतिन (फोटो एएनआई)

जोहान्सबर्ग, एजेंसी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था संप्रभु देशों की संपत्तियों को फ्रीज करने और उन पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण प्रभावित हुई है। पुतिन ने इसे गैरकानूनी करार दिया है।

'अवैध प्रतिबंधों से प्रभावित है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था'

रूसी राष्ट्रपति ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा, 'अंतरराष्ट्रीय आर्थिक स्थिति अवैध मंजूरी प्रथा और संप्रभु राज्यों की संपत्तियों को अवैध रूप से फ्रीज करने से प्रभावित होती हैं, जो अनिवार्य रूप से मुक्त व्यापार और आर्थिक जीवन के सभी बुनियादी मानदंडों और नियमों को कुचलने के बराबर है।

राष्ट्रपति पुतिन ने कृषि उत्पादों और फसलों की बढ़ी कीमतों के बारे में बात की और कहा कि इस मुद्रास्फीति के प्रभाव ने गरीब देशों को दूसरों की तुलना में अधिक असुरक्षित बना दिया है।

सबसे अधिक प्रभावित हुए गरीब देश- पुतिन

पुतिन ने आगे कहा, 'मानदंड और नियम, जो इतने लंबे समय तक अपरिवर्तनीय नहीं लग रहे थे। संसाधन की कमी, बढ़ती बेरोजगारी और विश्व अर्थव्यवस्था की अन्य पुरानी समस्याओं के बढ़ने के प्रत्यक्ष परिणाम हैं। खाद्य, बुनियादी कृषि उत्पादों और फसलों के लिए कीमतों में वृद्धि हुई है और गरीब देशों को सबसे अधिक प्रभावित किया है।

उन्होंने आगे कहा, 'इन परिस्थितियों में ब्रिक्स देशों ने आर्थिक वृद्धि और सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए अपनी बातचीत और हमारे संयुक्त कार्य को आगे बढ़ाया है, जिससे ठोस परिणाम सामने आएं।

जोहान्सबर्ग में आयोजित हो रहा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

बता दें कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित किया जा रहा है। ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की विश्व अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है। इस साल का ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में आयोजित हो रहा है।