Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने किया क्रीमिया और काला सागर पर हमला, रूस ने 19 यूकेनी ड्रोनों को दिया करारा जवाब

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुआ युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। रूस ने गुरुवार को कहा कि उसने मॉस्को से जुड़े क्रीमिया प्रायद्वीप और आसपास के काला सागर के ऊपर रात भर में 19 यूक्रेनी ड्रोनों को नष्ट कर दिया है। क्रीमिया के गवर्नर सर्गेई अक्स्योनोव के सलाहकार ओलेग क्रायचकोव ने टेलीग्राम पर कहा हम सभी क्रीमियावासियों से शांत रहने के लिए कह रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 21 Sep 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन ने किया क्रीमिया और काला सागर पर हमला

मॉस्को, एजेंसी। रूस और यूक्रेन के युद्ध को 1 साल से अधिक हो चुका है, लेकिन ये युद्ध अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं, रूस ने गुरुवार को कहा कि उसने मॉस्को से जुड़े क्रीमिया प्रायद्वीप और आसपास के काला सागर के ऊपर रात भर में 19 यूक्रेनी ड्रोनों को नष्ट कर दिया है।

न्यूज एजेंसी AFP से मिली जानकारी के अनुसार, मॉस्को के रक्षा मंत्रालय ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर कहा कि मानव रहित हवाई वाहनों के साथ यूक्रेन के हमले के प्रयास को "विफल" कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि अलग-अलग हमलों में तीन अन्य UAV ड्रोन भी मार गिराए गए हैं।

19 यूक्रेनी UAV को किया नष्ट  

मंत्रालय ने कहा, वायु रक्षा प्रणालियों ने काला सागर और क्रीमिया गणराज्य के क्षेत्र में 19 यूक्रेनी UAV को नष्ट कर दिया और कुर्स्क, बेलगोरोड और ओर्योल क्षेत्रों में एक-एक को नष्ट कर दिया।

बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्र पूर्वी यूक्रेन की सीमा पर हैं, जबकि ओर्योल राजधानी के करीब है।

रूस के पूरे हमले के दौरान क्रीमिया को यूक्रेन द्वारा निशाना बनाया गया है, लेकिन वहां हमले हाल ही में तेज हो गए हैं क्योंकि कीव ने काला सागर प्रायद्वीप पर फिर से कब्जा करने की ठान ली है, जिस पर मॉस्को ने 2014 में कब्जा कर लिया था।

क्रीमिया पर यूक्रेन ने गिराए 42 ड्रोन

25 अगस्त को रूस ने कहा कि उसने क्रीमिया के ऊपर 42 ड्रोन गिराए हैं और जब से यूक्रेन ने जून की शुरुआत में अपना जवाबी हमला शुरू किया, रूस ने ड्रोन हमलों की लहरों का सामना किया है, जिसमें मॉस्को सहित इमारतों को छिटपुट रूप से नुकसान पहुंचा है।

सेवस्तोपोल के रूस समर्थित गवर्नर मिखाइल रज़्वोझायेव ने इस बात से इनकार किया कि क्रीमिया के सबसे बड़े शहर, जो रूस के काला सागर बेड़े का घर है, के क्षेत्र में कई ड्रोन नष्ट किए गए थे।

उन्होंने टेलीग्राम पर प्रायद्वीप के बाकी हिस्सों का जिक्र करते हुए कहा, हां, हवाई रक्षा काम करती है, लेकिन क्रीमिया क्षेत्र में, जो शहर से अलग से प्रशासित है।

हवाई स्थिति पर रखी जा रही नजर

सेवस्तोपोल में, सभी सेवाएँ अलर्ट पर हैं और हवाई स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

मॉस्को द्वारा नियुक्त क्रीमिया के गवर्नर सर्गेई अक्स्योनोव के सलाहकार ओलेग क्रायचकोव ने टेलीग्राम पर कहा, "हम सभी क्रीमियावासियों से शांत रहने के लिए कह रहे हैं।

यदि आप किसी ड्रोन या वायु रक्षा प्रणाली के उड़ने की आवाज सुनते हैं, तो खिड़कियों से दूर चले जाएँ। आधिकारिक जानकारी बाद में आएगी।

यदि आपको वायु रक्षा द्वारा मार गिराए गए या इलेक्ट्रॉनिक युद्ध द्वारा गिराए गए UAV का मलबा मिलता है, तो कृपया विशेष सेवाओं या हॉटलाइन से संपर्क करें।

रूस के हमलों से दहला यूक्रेन

रूस ने रात भर यूक्रेन के कई शहरों में हमले किए। इस दौरान यूक्रेन के शहर हमलों से दहल उठे। बड़े पैमाने पर रूसी हमले के कारण आग लग गई और कम से कम 14 लोग घायल हुए हैं।

मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि कीव में 9 वर्षीय लड़की सहित सात लोग घायल हुए हैं और कुछ आवासीय और वाणिज्यिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

यह भी पढ़ें- Russia: रूस की राजधानी में मॉस्को में ड्रोन से हमला, कई इमारतों को पहुंचा नुकसान; सुरक्षित निकाले गए लोग

यह भी पढ़ें- रूस ने ओडेसा व कीव पर किए ताबड़तोड हमले, यूक्रेन ने कीव में अपने ही ड्रोन को मार गिराया