Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine Crisis: संयुक्त राष्ट्र के यूक्रेन निर्यात सौदे को रूस करेगा निलंबित

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने तुर्की द्वारा किए गए सौदे को नवीनीकृत करने की तात्कालिकता को रेखांकित किया जो 19 नवंबर को समाप्त हो रहा है। रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत नेबेंजिया ने कहा रूस को विश्व बाजार में अपने अनाज और उर्वरकों के निर्यात को देखने की जरूरत है।

By Shashank MishraEdited By: Updated: Sat, 29 Oct 2022 11:00 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन से 90 लाख टन से अधिक अनाज का निर्यात हुआ है और वैश्विक खाद्य कीमतों में कमी आई है। (फोटो-रायटर)

कीव, एपी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि मॉस्को संयुक्त राष्ट्र के अनाज सौदे के कार्यान्वयन को स्थगित करने के लिए आगे बढ़ा है। जिसमें यूक्रेन से 90 लाख टन से अधिक अनाज का निर्यात हुआ है और वैश्विक खाद्य कीमतों में कमी आई है। मंत्रालय ने कब्जे वाले क्रीमिया के तट पर रूस के काला सागर बेड़े के जहाजों के खिलाफ एक कथित यूक्रेनी ड्रोन हमले का हवाला दिया। यूक्रेन ने हमले से इनकार किया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस द्वारा रूस और यूक्रेन से सौदे को नवीनीकृत करने का आग्रह करने के एक दिन बाद रूस ने घोषणा की है। गुटेरेस ने अन्य देशों से मुख्य रूप से पश्चिम में रूसी अनाज और उर्वरक निर्यात को अवरुद्ध करने वाली बाधाओं को दूर करने में तेजी लाने का आग्रह किया है।

रूसी सेना ने हमला करने वाले 16 ड्रोनों को खदेड़ दिया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जुलाई में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा किए गए सौदे को नवीनीकृत करने की तात्कालिकता को रेखांकित किया जो 19 नवंबर को समाप्त हो रहा है। रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने कहा है कि इससे पहले कि मास्को एक नवीनीकरण पर चर्चा करे "रूस को विश्व बाजार में अपने अनाज और उर्वरकों के निर्यात को देखने की जरूरत है।

इससे पहले शनिवार को यूक्रेन और रूस ने क्रीमिया ड्रोन हमले पर अलग-अलग संस्करणों की पेशकश की थी जिसमें 2014 में मास्को द्वारा कब्जा किए गए यूक्रेनी प्रायद्वीप पर एक प्रमुख बंदरगाह सेवस्तोपोल में कम से कम एक रूसी जहाज को नुकसान हुआ था।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस के काला सागर बेड़े के मुख्यालय की मेजबानी करने वाले सेवस्तोपोल में नौसेना और नागरिक जहाजों पर एक कथित यूक्रेनी हमले के दौरान एक माइनस्वीपर को "मामूली क्षति" हुई थी। मंत्रालय ने दावा किया कि रूसी सेना ने हमला करने वाले 16 ड्रोनों को खदेड़ दिया था।

रूसी सैनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को नष्ट कर रहे

यूक्रेन के गृह मंत्रालय के एक सलाहकार ने दावा किया कि "विस्फोटकों के लापरवाह संचालन" ने रूस के काला सागर बेड़े में चार युद्धपोतों पर विस्फोट किया था। एंटोन गेराशचेंको ने टेलीग्राम पर लिखा कि जहाजों में एक फ्रिगेट, एक लैंडिंग जहाज और एक सामान्य जहाज शामिल था।

शनिवार को रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के अस्पतालों से बड़ी संख्या में बीमार और घायल साथियों को ले गए और चिकित्सा उपकरणों की सुविधाएं छीन लीं। यूक्रेनी सैन्य अधिकारियों ने कहा कि उनकी सेना ने सैनिकों पर हमला करके एक प्रांत को फिर से हासिल करने के लिए लड़ाई लड़ी। ज्यादातर रूसी-कब्जे वाले क्षेत्र में क्रेमलिन-स्थापित अधिकारियों ने पहले नागरिकों से क्षेत्र की राजधानी खेरसॉन शहर छोड़ने का आग्रह किया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि रूसी खेरसॉन और अन्य कब्जे वाले क्षेत्रों में "संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को नष्ट कर रहे हैं"। “कब्जे करने वालों ने शहरों में चिकित्सा संस्थानों को बंद करने, उपकरण, एम्बुलेंस को हटाने का फैसला किया है।

"उन्होंने रूस के क्षेत्र में जाने के लिए डॉक्टरों पर दबाव डाला जो अभी भी कब्जे वाले क्षेत्रों में बने हुए हैं।" खेरसॉन यूक्रेन के उन चार क्षेत्रों में से एक है जहां पिछले महीने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया था और जहां उन्होंने बाद में मार्शल लॉ घोषित किया था।

यूक्रेन के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि कीव की सेना ने दक्षिण में जीत हासिल की है। वही रूस ने देश के पूर्व में अपनी गोलाबारी और मिसाइल हमलों को जारी रखा है। डोनेट्स्क क्षेत्र में तीन और नागरिकों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए जो फिर से एक फ्रंट-लाइन हॉटस्पॉट बन गया क्योंकि रूसी सैनिकों ने बखमुट शहर पर कब्जा करने की कोशिश की है।

पश्चिमी विश्लेषकों ने लंबे समय से रूस के रुके हुए पूर्वी आक्रमण में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य के रूप में बखमुट की पहचान की थी जो मॉस्को की सेना के लिए स्लोवियास्क और क्रेमाटोरस्क को धमकी देने का मार्ग प्रशस्त करेगा। रूस समर्थक अलगाववादियों ने 2014 से कुछ हिस्सों को नियंत्रित किया हुआ है। क्षेत्र के यूक्रेनी गवर्नर ने कहा कि पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र में जहां रूस के सैनिक पिछले महीने पीछे हट गए थे और यूक्रेनी सैनिकों ने क्षेत्र के व्यापक क्षेत्रों को वापस ले लिया था।

यूक्रेन के दक्षिणी जापोरीज्जिया क्षेत्र में शनिवार को एक रूसी गोलाबारी हमले ने "महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे" को भी प्रभावित किया है। टेलीग्राम पर लिखते हुए, गॉव ऑलेक्जेडर स्टारुख ने कहा कि एक औद्योगिक इमारत पर हमला किया गया था। हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी एंड्री यरमक के अनुसार, नवीनतम स्वैप में, मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट के दो पूर्व रक्षकों सहित 52 यूक्रेनियन को शनिवार को रूस के साथ एक कैदी विनिमय के हिस्से के रूप में रिहा किया गया था। उस बमबारी वाले बंदरगाह शहर में स्टीलवर्क अब यूक्रेनी प्रतिरोध का प्रतीक है।

यरमक ने कहा कि रिहा होने वालों में मारियुपोल में सैन्य अस्पताल के सर्जिकल विभाग के प्रमुख और एक युवा सैन्य सर्जन शामिल थे। इसके अलावा एक नाविक था जिसने यूक्रेन के स्नेक आइलैंड का बचाव किया। घर आने वाले अन्य लोगों को चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास मास्को द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

Vide: Russia Ukraine War: Iran को लेकर जेलेंस्की का दावा, कहा- रूस ने ईरानी ड्रोन से किए यूक्रेन पर हमले

बता दें ये वही साइट है जो 1986 में दुनिया की सबसे खराब परमाणु आपदा की साइट थी जिस पर रूसी सेना ने फरवरी से मार्च तक कुछ समय के लिए कब्जा कर लिया था।

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine Crisis: रूसी गैसपाइप लाइन उड़ाने में ब्रिटिश नौसेना का हाथ, रूस ने लगाया आरोप

Russia and Ukraine: रूस ने कहा, अमेरिका ने यूरोप में नए परमाणु बम तैनात करके 'परमाणु सीमा' को किया कम