Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस ने एक बार फिर कीव को बनाया निशाना, रातभर ड्रोन और मिसाइल से किए ताबड़तोड़ हमले

स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पूरे देश में रात भर हुई बमबारी के तहत रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाया है। वहीं रूसी अधिकारियों ने यूक्रेनी सेना पर ड्रोन हमले का आरोप लगाया है। हालांकि यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने ओडेसा निप्रॉपेट्रोस खार्किव पोल्टावा सुमी और किरोवोग्राद क्षेत्रों में सक्रिय रूप से हमलों को भी विफल कर दिया।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 11 Nov 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
रातभर रूस ने यूक्रेन पर किए मिसाइल अटैक

एपी, कीव। रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक दोनों पक्ष एक-दूसरे पर हमले कर रही है। इसी बीच, स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पूरे देश में रात भर हुई बमबारी के तहत रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाया, जबकि रूसी अधिकारियों ने यूक्रेनी सेना पर ड्रोन हमले का आरोप लगाया है। उन्होंने मॉस्को के आसपास और स्मोलेंस्क क्षेत्र को निशाना बनाया है।

यूक्रेन ने मार गिराया रूसी मिसाइल

कीव सिटी सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा, "एक बैलिस्टिक मिसाइल को यूक्रेन की राजधानी के करीब आते ही मार गिराया गया।" उन्होंने बताया कि इस दौरान किसी को चोटें नहीं आई हैं। यूक्रेनी वायु सेना ने बाद में पुष्टि की कि हमले में इस्कंदर-एम मिसाइल बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था, जिससे लगभग दो महीनों के बाद कीव पर मिसाइल हमला किया गया है। मिसाइल को देश की पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट कर दिया गया।

कई क्षेत्रों के हमलों को किया विफल

यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने ओडेसा, निप्रॉपेट्रोस, खार्किव, पोल्टावा, सुमी और किरोवोग्राद क्षेत्रों में सक्रिय रूप से हमलों को भी विफल कर दिया। देश की वायु सेना ने कहा कि रूसी सैनिकों ने 31 शहीद-136/131 ड्रोन लॉन्च किए, जिनमें से 19 को मार गिराया गया।

क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह किपर ने कहा, "ओडेसा क्षेत्र में हुए हमले से शहर के बंदरगाह बुनियादी ढांचे और कॉटेज के एक छोटे समुदाय को नुकसान पहुंचा है, जिसमें 96 वर्षीय महिला समेत तीन लोग घायल हो गए।

रूस ने नहीं दी खास जानकारी

रूस के सैन्य प्रवक्ता, यूरी इहनाट ने भी कहा कि उन्होंने रात भर यूक्रेन को निशाना बनाकर एक एक्स-31 विमान मिसाइल, एक ओनिक्स एंटी-शिप मिसाइल और एक एस-300 एंटी-एयरक्राफ्ट गाइडेड मिसाइल लॉन्च की। हालांकि, उन्होंने इसके बारे में अधिक विवरण नहीं दिया है। 

यह भी पढ़ें: इजरायल में सात अक्टूबर को हमास के हमले में कितने लोगों ने गंवाई जान? विदेश मंत्रालय ने जारी किया संशोधित आंकड़ा

पटरी से उतरी ट्रेन

इस बीच, मॉस्को रेल ऑपरेटर एमजेडएचडी ने कहा कि रूस के रियाज़ान क्षेत्र में माल ले जाने वाली ट्रेनें "अनधिकृत हस्तक्षेप" के कारण शनिवार सुबह पटरी से उतर गईं। रूसी कानून प्रवर्तन ने कहा कि राजधानी के दक्षिण-पूर्व में 15 ट्रेन डिब्बे पटरी से उतर गए, जबकि एमजेडएचडी ने संख्या 19 बताई।

रूस ने मार गिराए दो यूक्रेनी मिसाइल

रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि उसने स्मोलेंस्क और मॉस्को क्षेत्रों में दो यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया। स्मोलेंस्क के गवर्नर वसीली अनोखिन ने कहा कि हमले में कोई घायल नहीं हुआ है। कई रूसी मीडिया आउटलेट्स ने यह भी बताया कि शनिवार की सुबह आसपास के क्षेत्र में एक विस्फोट सुना गया था। हालांकि, समाचार एजेंसी एपी में इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'एक बार आप बर्बरता देखें', हमास हमले की निंदा नहीं करने पर इजरायली दूत ने की UNSC की आलोचना