Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का यूक्रेन दौरा, 60 रूसी सैनिकों की मौत; जानें ताजा घटनाक्रम

Russia Ukraine War ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने यूक्रेन का दौरा किया है। इस दौरान उन्होंने रूसी ड्रोन का मुकाबला करने के लिए नए वायु रक्षा सेवा पैकेज देने का एलान किया है। वहीं यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने 60 रूसी सैनिकों को मार गिराया है।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 10:26 AM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine war के बीच ऋषि सुनक ने यूक्रेन का किया दौरा

कीव, रायटर। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Britain's new Prime Minister Rishi Sunak) ने कीव (Kyiv) की अपनी पहली यात्रा की। उन्होंने यूक्रेन (Ukraine) के लिए दृढ़ समर्थन जारी रखने का वचन दिया और रूसी ड्रोन को मार गिराने में मदद करने के लिए एक नया वायु रक्षा पैकेज प्रदान किया।

पोलैंड में अंतिम संस्कार

इस सप्ताह एक पोलिश गांव में मिसाइल से मारे गए लोगों में से एक को दफन कर दिया गया था। इस सप्ताह के अंत में दो अंतिम संस्कारों में से पहला एक विस्फोट के बाद हुआ, जिसने आशंका जताई कि यूक्रेन में युद्ध एक व्यापक संघर्ष में बदल सकता है। स्थानीय लोगों ने कहा कि युद्ध के शुरुआती दिनों में मृत व्यक्ति ने यूक्रेनी शरणार्थियों को शरण देने के लिए कड़ी मेहनत की थी।

पहली बार की ट्रेन की सवारी (Joyous Train Ride)

प्रफुल्लित यूक्रेन के लोगों ने आठ महीने से अधिक समय में पहली बार ट्रेन से खेरसान (Kherson) पहुंचे। इस दौरान लोगों ने उनका फूलों और राष्ट्रीय झंडों से स्वागत किया। हाल ही में खेरसान को रूसी सैनिकों से मुक्त कराया गया है। रूसी सेना द्वारा किए गए नुकसान का हवाला देते हुए, उपप्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक (Deputy Prime Minister Iryna Vereshchuk) ने उन लोगों को निकालने की घोषणा की, जो खेरसान और आसपास के क्षेत्रों को छोड़ना चाहते हैं।

मिसाइल हमले (Missiles Strikes)

पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में मिसाइल हमलों में रूस की वृद्धि आंशिक रूप से कीव की वायु रक्षा आपूर्ति को समाप्त करने और अंततः देश के ऊपर आसमान पर प्रभुत्व हासिल करने के लिए की गई है। बिजली पैदा करने वाले बुनियादी ढांचे पर रूसी हमलों के बावजूद यूक्रेनी बिजली की आपूर्ति नियंत्रण में है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है, ऊर्जा मंत्रालय ने यह बात सरकार के उस बयान के एक दिन बाद कही है, जिसमें कहा गया था कि यूक्रेन की लगभग आधी ऊर्जा प्रणाली अपंग हो गई है और कीव में अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि सर्दी शुरू होते ही राजधानी को पावर ग्रिड के 'पूर्ण बंद' का सामना करना पड़ सकता है।

यूक्रेनी हमले में 60 रूसी सैनिकों की मौत

यूक्रेन की सेना ने शनिवार को कहा कि खेरसान के दक्षिण में 40 किमी (25 मील) दूर मायखाइलकवा शहर में लंबी दूरी के यूक्रेनी तोपखाने के हमले में इस सप्ताह लगभग 60 रूसी सैनिक मारे गए। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के एक वरिष्ठ सहयोगी ने कहा कि खेरसान शहर के पश्चिम में बिलोजेरका शहर में एक मानवीय स्टेशन पर रूसी हमले में पांच लोग घायल हो गए, जहां रोटी बांटी जा रही थी।

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा- गोलाबारी में मारे गए 60 रूसी सैनिक; एक सप्ताह में दूसरी बार पहुंचा नुकसान

कूटनीति (Diplomacy)

जेलेंस्की के एक वरिष्ठ सहयोगी ने कहा कि यूक्रेन में शांति तभी संभव होगी, जब देश की 1991 की सीमाओं को बहाल कर दिया जाए। अमेरिकी रक्षा सचिव लायड आस्टिन ने कहा कि यूक्रेन को अपने भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करने में विफलता 'अत्याचार और उथल-पुथल की दुनिया' का कारण बन सकती है।

दुर्व्यवहार के आरोप (Allegations of Abuse)

येल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा समर्थित एक रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला है कि सैकड़ों लोगों को खेरसान क्षेत्र में हिरासत में लिया गया था या लापता हो गया था, और दर्जनों को यातना दी गई थी। वहीं, रूस ने इनकार किया है कि उसके बलों ने दुर्व्यवहार किया है।

यूक्रेन ने 10 से अधिक कैदियों को मारा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन ने युद्ध के 10 से अधिक रूसी कैदियों को मार डाला था। यूक्रेन की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जिसने अपने बलों द्वारा किसी भी कथित दुर्व्यवहार की जांच करने की कसम खाई है।

ये भी पढ़ें: जेलेंस्की ने कहा- देश में एक करोड़ से अधिक लोग अंधेरे में रहने को मजबूर, कई क्षेत्र में जारी है भीषण युद्ध