Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर रूस ने बोला घातक हमला, कीव ने भी किया पलटवार; कई लोगों की मौत

यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर मॉस्को और कीव ने एक दूसरे पर हमला बोला। इस दौरान कई लोगों की मौत हो गई। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि उसने सात ड्रोनों को नष्ट कर दिया। रूसी लंबी दूरी के बमवर्षकों ने स्नेक द्वीप के क्षेत्र पर चार क्रूज मिसाइलों से हमला बोला जबकि खेरसान पर भी हवाई हमला बोला गया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर मास्को और कीव के बीच संघर्ष तेज।

एपी, कीव। यूक्रेन ने शनिवार को जारी युद्ध के बीच अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया। रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष फिर से तेज हो गया। दोनों ने शनिवार को एक दूसरे पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए। खेरसान पर रूसी सेना की गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई और एक शख्स घायल हो गया।

रूस ने यूक्रेन पर क्रूज मिसाइलों से बोला हमला

यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि उसने सात ड्रोनों को नष्ट कर दिया। रूसी लंबी दूरी के बमवर्षकों ने स्नेक द्वीप के क्षेत्र पर चार क्रूज मिसाइलों से हमला बोला, जबकि खेरसान पर भी हवाई हमला बोला गया।

ड्रोन हमले में कई लोग घायल

क्षेत्रीय गवर्नर अलेक्जेंडर गुसेव ने कहा कि यूक्रेन की सीमा से लगे दक्षिण-पश्चिमी वोरोनिश क्षेत्र में पांच ड्रोन गिराए गए, जिससे दो लोग घायल हो गए। ड्रोन की चपेट में आने के बाद गोला बारूद डिपो में विस्फोट के वीडियो भी प्रसारित हो रहे हैं। यूक्रेन की सीमा से सटे बेलगोरोड क्षेत्र में एक ड्रोन हमले में दो लोग घायल हो गए।

जेलेंस्की ने चला नया दांव

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को रूस के खिलाफ कई कानूनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के रोम संविधि को मंजूरी दी गई है। कीव का कहना है कि इससे रूस की ओर से किए गए युद्ध अपराधों पर मुकदमा चलाने की संभावना बढ़ जाएगी।

कैदियों की अदला-बदली को रूस-यूक्रेन तैयार

वहीं, संयुक्त अरब अमीरात की मध्यस्थता में हुई बातचीत के बाद रूस और यूक्रेन 115-115 कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार हो गए हैं। रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है। फरवरी 2022 में रूस और यूक्रेन संघर्ष के बाद से यह सातवां ऐसी अदला-बदली होगी।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Ukraine Visit: यूक्रेन के साथ जंग पर मोदी ने पुतिन से क्या कहा था? प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की से मुलाकात में बताया