Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: परमाणु हमले से डर से बंकरों में रह रहे हैं यूक्रेन के लोग, बांटी जा रहीं आयोडीन की गोलियां

पुल पर हमले के तुरंत बाद कई यूक्रेनियन लोगों ने सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर की। इस दौरान जलते हुए पुल के पोस्टर के सामने सेल्फी के लिए पोज दिया लेकिन जल्द ही यूक्रेन के लोगों की चिंताएं शुरू हो गईं।

By AgencyEdited By: Arun kumar SinghUpdated: Wed, 12 Oct 2022 06:04 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन पर एक के बाद एक मिसाइल हमलों की बारिश की

कीव, न्‍यूयार्क टाइम्‍स। पिछले तीन दिनों में रूस ने जिस तरह से यूक्रेन पर एक के बाद एक मिसाइल हमलों की बारिश की, उससे वहां के लोगों को परमाणु हमले का डर सताने लगा है। इससे बचने के लिए तमाम किस्‍म के उपाय कर रहे हैं। इस डर से यूरोप के कई देशों में आयोडीन की गोलियां इकट्ठा की जा रही हैं, वहीं यूक्रेन के लोग बंकरों में रह रहे हैं। ऐसे ही एक यूक्रेन की राजधानी कीव में रहने वाले अलेक्जेंडर कैडेट ने घर के पीछे एक छोटे से शेड के अंदर एक सीढ़ी से साढ़े छह फीट नीचे एक सीमेंट से बना हुआ एक भूमिगत कमरा है, जिसे वह आशा करते हैं कि उसका कभी उपयोग नहीं करना पड़ेगा। कैडेट यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर रहते हैं। इसके अलावा परमाणु हमले की आशंका में लोग इमरजेंसी सामान इकट्ठा कर रहे हैं।

रूस के मिसाइल हमलों ने कीव के लोगों की चिंता बढ़ाई

पिछले दो हफ्तों से 32 वर्षीय कैडेट ने कहा कि वह और उनकी पत्नी एक पुराने कुएं को एक बंकर में तब्दील कर परमाणु हमले की संभावना की तैयारी कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ बोतलबंद पानी, डिब्बाबंद भोजन, रेडियो और पावर बैंक भी है। यूक्रेन में सोमवार को रूसी मिसाइल हमलों की श्रृंखला के बाद मंगलवार को कैडेट ने कहा कि खासकर कल के हमलों के बाद हम अधिक चिंतित हैं, लेकिन हमें लगता है कि परमाणु हमले के मामले में हम कुछ समय के लिए आश्रय में रहने पर जीवित रहने में सक्षम होंगे।

पुल को उड़ाने पर पहले जश्‍न मनाया, फिर बढ़ी चिंता

रूस से क्रीमिया को जोड़ने वाले 12 मील (18 क‍िमी ) केर्च स्ट्रेट ब्रिज पर हमले के बाद शनिवार को वृद्धि की आशंका बढ़ गई थी, जिसे मास्को ने 2014 में जोड़ा था। इसका शुभारंभ 2018 में पुतिन ने उस पर पुल पर ट्रक चलाकर की थी। शुरू में इसके बाद यूक्रेनियन ने जश्न मनाया, लेकिन इसने जल्द ही उन्‍हें चिंता का रास्ता दे दिया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन के प्रतीक पर इस तरह का एक बेशर्म हमला एक गंभीर प्रतिशोध का संकेत दे सकता है।

पहले से ही यूक्रेन के लोग हैं परमाणु हमले को लेकर चिंतित

हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रीय मानस में हाल की घटनाओं से पहले भी परमाणु हमले की संभावना के बारे में चिंताएं तेजी से अपना स्थान बना रही थीं। डर यह है कि रूस या तो सामरिक तौर पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है या यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से एक पर हमला शुरू कर सकता है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें लगता है कि रूस द्वारा परमाणु हथियारों का उपयोग करने की संभावना कम है। वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने ऐसा कोई सबूत नहीं दिखा कि पुतिन अपनी परमाणु हमले की सामग्री को कहीं ले जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: NATO vs Russia: क्‍या रूसी मिसाइलों को रोकने में सफल हो पाएंगे Iron Dome, चर्चा में इजरायली डिफेंस सिस्‍टम

पुल को उड़ाने की घटना को पुतिन ने आतंकी घटना करार दिया

रविवार को पुतिन ने क्रीम‍िया को जोड़ने वाले पुल पर हमले को रूस के महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के उद्देश्य से आतंकवादी हमला' करार दिया, लेकिन उनके प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने परमाणु प्रतिशोध की आशंकाओं को कम करते हुए कहा कि पुल पर हमला रूस के रक्षा सिद्धांत के तहत श्रेणी में नहीं आता है, जो इस तरह की प्रतिक्रिया की अनुमति देता है।

सुरक्षा के लिए पुतिन ने दी है परमाणु हमले की चेतावनी

पिछले महीने रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने आशंका जताई थी कि वह परमाणु हथियारों का सहारा ले सकते हैं। उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर रूस के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को खतरा पैदा होता है तो वह रूस और हमारे लोगों की रक्षा के लिए सभी तरह के साधनों का उपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि यह कोई झांसा नहीं है। उसके कुछ दिनों बाद रूस ने जनमत संग्रह कराकर चार यूक्रेनी क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया।

कीव के लोगों ने कहा, परमाणु हमले से बचाव के लिए कार्य योजना बनाना बेहतर

अलेक्‍जेंडर कैडेट ने कहा कि इसके लिए उन्होंने दो सप्ताह पहले तैयारी शुरू कर दी थी। परमाणु हमले से बचाव के लिए एक कार्य योजना बनाना बेहतर है। उन्होंने कहा कि यह मनोवैज्ञानिक रूप से आसान है क्योंकि आप जानते हैं कि आप कम से कम किसी तरह इसके लिए तैयार हैं। यह गारंटी नहीं है कि यह आपको बचाएगा, लेकिन कम से कम आप तैयार हैं। कीव के निवासियों ने कहा कि वे सोमवार को हाल के मिसाइल हमलों से पहले ही सतर्क महसूस कर रहे थे।

पुल ब्‍लास्‍ट की घटना को लेकर यूक्रेन के लोगों ने सोशल मीडिया पर मनाया जश्‍न

पुल पर हमले के तुरंत बाद कई यूक्रेनियन लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने शनिवार को राजधानी के बारों में पुल पर हमले को जश्‍न के रूप में मनाया। इस दौरान जलते हुए पुल के पोस्टर के सामने सेल्फी के लिए पोज दिया, लेकिन जल्द ही यूक्रेन के लोगों की चिंताएं शुरू हो गईं।

मुझे ऐसा लग रहा है कि कुछ होने वाला है

रविवार को कीव में अपने दोस्त के साथ खरीदारी कर रहीं 30 वर्षीय क्रिस्टीना गेवोरकोवा ने कहा कि मुझे यह वास्तविक डर लगता है कि रूसी इसका जवाब कैसे देंगे। पहले यह यहां सुरक्षित महसूस करते थे अब, मुझे ऐसा लग रहा है कि कुछ होने वाला है।

इसे भी पढ़ें: दूसरे दिन भी जारी रहे रूस के मिसाइल हमले, यूक्रेन की मांग पर जी-7 देश देंगे एयर डिफेंस सिस्‍टम

रूस ने उत्‍तर पूर्व को छोड़ दक्षिणपूर्वी यूक्रेन पर केंद्रित किया ध्‍यान

कीव महीनों से रूसी हमले के सबसे बुरे दौर से बच गया, जबकि रूस ने अपना पूरा ध्यान दक्षिणपूर्वी यूक्रेन पर केंद्रित किया है। लेकिन सोमवार को रूस की मिसाइलों ने एक के एक कीव पर हमला किया। उन्‍होंने कहा कि वह परमाणु युद्ध के दौरान सुरक्षित रहने के बारे में पढ़ रही थी, लेकिन उसे संदेह था कि इससे मदद मिलेगी। हम वास्तव में कुछ नहीं कर सकते।

यूक्रेन में परमाणु हमले से बचाव के लिए बांटी जा रही आयोडीन की गोलियां

हाल के महीनों में युद्ध की संभावना से कीव से बहुत दूर महसूस कर रहा था, क्योंकि उत्तरपूर्वी यूक्रेन के कुछ हिस्सों से रूसी सेना को हटा ली गई थी। इसके बाद वहां जीवन की लय सामान्य स्थिति में लौट आई थी। फिर भी कीव शहर धीरे-धीरे संभावित परमाणु हमले की तैयारी कर रहा है। कीव सिटी काउंसिल ने शुक्रवार को कहा कि चिकित्सा सिफारिशों के आधार पर परमाणु घटना के मामले में यहां के निवासियों को पोटेशियम आयोडाइड की गोलियां वितरित की जाएंगी। यह गोलियां फिलहाल शहर के फार्मेसियों में भी उपलब्ध हैं।

परमाणु हमले से बचाव के लिए कारगर है आयोडीन की गोली

पोटेशियम आयोडाइड का उपयोग किसी व्यक्ति के थायरायड को आयोडीन से संतृप्त करने के लिए किया जाता है ताकि रेडियोधर्मी आयोडीन के संपर्क में आने के बाद या अंतर्ग्रहण के बाद ग्रंथि द्वारा बनाए रखा न जाए। कीव में एक फार्मासिस्ट 23 वर्षीय अलीना बोझेदोमोवा ने कहा कि ग्राहक प्रतिदिन आयोडीन की गोलियों की तलाश में आ रहे थे, लेकिन उन्होंने कहा, मैंने लोगों को इसके बारे में घबराते नहीं देखा। कुछ स्‍कूलों ने माता-पिता को सलाह दी है कि वे अपने बच्चों को स्कूल में अपने साथ रखने के लिए आपातकालीन पैक तैयार करें। वहीं कीव के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में कार्यरत नादिया स्टेलमख (50) ने कहा कि एक मां उनके पास एक सूची लेकर आई थी, जिसमें लेटेक्स दस्ताने, एक पोंचो, बूट कवर, टिश्यू पेपर, वेट वाइप्स और फ्लैश लाइट्स शामिल थे।