Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: नए साल में भी नहीं थम रहा रूस, मिसाइलों के हमलों से कांपा सेंट्रल यूक्रेन; शहर में बिजली गुल

रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग को लगभग दो साल होने को हैं। एक लंबे समय से यूक्रेनवासी युद्ध की विभिषिका झेल रहे हैं इसके बावजूद रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइलों से हमले कर रहा है। इसी कड़ी में पुतिन की सेना ने गुरुवार को सेंट्रल यूक्रेन के क्रोपिव्नित्सकी पर मिसाइल से हमले किए जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई और आठ घायल हो गए।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 04 Jan 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
नए साल में भी नहीं थम रहा रूस, मिसाइलों के हमलों से कांपा सेंट्रल यूक्रेन (फोटो, रॉयटर्स)

रॉयटर्स, कीव। रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग को लगभग दो साल होने को हैं। एक लंबे समय से यूक्रेनवासी युद्ध की विभिषिका झेल रहे हैं, इसके बावजूद रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइलों से हमले कर रहा है। इसी कड़ी में पुतिन की सेना ने गुरुवार को सेंट्रल यूक्रेन के क्रोपिव्नित्सकी पर मिसाइल से हमले किए, जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई और आठ घायल हो गए।

रूस के इस मिसाइल हमले में एक ऊर्जा सयंत्र को भारी नुकसान पहुंचा है। क्रोपिव्नित्सकी के गवर्नर ने हमले के बाद कहा कि शहर में इमारतों को नुकसान पहुंचा है। साथ ही शहर में बिजली और पानी आपूर्ति में कटौती हो रही है।

रूस ने एक्स-59 मिसाइलों से हमला किया

गवर्नर एंड्री रायकोविच ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि रूस ने हमले के लिए एक्स-59 मिसाइल का इस्तेमाल किया है। रायकोविच के मुताबिक हमले में साधारण कार मैकेनिक मौत हो गई और आम नागरिक घायल हो गए।

शहर में बिजली गुल और पानी की आपूर्ति में कटौती

रायकोविच के मुताबिक, बिजली लाइनों को हुए नुकसान से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हुई और पानी की आपूर्ति में कटौती हुई है। हालांकि, बाद में बिजली और पानी सेवाएं बहाल कर दी गईं।

वहीं, यूक्रेन ने कहा है कि रूस ने 29 दिसंबर से अब तक लगभग 300 मिसाइलों और 200 से अधिक ड्रोन्स से हमले किए हैं।

ये भी पढ़ें: India Nepal Relations: अगले 10 सालों तक भारत को हजारों मेगावाट बिजली निर्यात करेगा नेपाल, समझौते पर लगी मुहर