Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: रूस ने कीव में 45 ड्रोन से बोला हमला, यूक्रेन ने 40 ड्रोन मार गिराने का किया दावा

यूक्रेन की सैन्य खुफिया सेवा ने रविवार को कहा कि कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेना एलन मस्क की स्टारलिंक टर्मिनलों का उपयोग कर रही हैं। उन्होंने सुबूत के तौर पर दो रूसी सैनिकों के बीच बातचीत की रिकार्डिंग जारी की है। टर्मिनल डिश टेलीविजन की तरह दिखते हैं और कम कक्षा में उपग्रहों के बेड़े से जुड़कर हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान करते हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 11 Feb 2024 11:04 PM (IST)
Hero Image
रूस की ओर से रविवार को साढ़े पांच घंटे के दौरान 45 ड्रोन से हमला बोला गया।(फोटो सोर्स: एपी)

एपी, कीव। रूस और यूक्रेन का युद्ध तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रहा है। इस बीच रूसी सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। रविवार को साढ़े पांच घंटे के दौरान 45 ड्रोन से हमला बोला गया। हालांकि, यूक्रेनी वायु सेना का दावा है कि उसने राजधानी कीव के बाहरी इलाके सहित नौ अलग-अलग क्षेत्रों में ईरान निर्मित 40 शहीद ड्रोनों को मार गिराया है।

यूक्रेन के रक्षा बलों के अधिकारियों ने टेलीग्राम पर दी गई जानकारी में कहा है कि साढ़े पांच घंटे तक चले हमले में कृषि सुविधाओं और तटीय बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा कि मायकोलाइव क्षेत्र में एक हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया।

निप्रापेट्रोस क्षेत्र में नष्ट हुए ड्रोन से गिरे मलबे के कारण लगी आग

हमले के दौरान आग लग गई और आसपास की आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा। क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही लिसाक ने कहा कि यूक्रेन के निप्रापेट्रोस क्षेत्र में नष्ट हुए ड्रोन से गिरे मलबे के कारण आग लग गई। ये हमले तब हुए हैं जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूसी सेनाओं के खिलाफ हमला तेज करने के लिए सैन्य कमांडरों में बदलाव जारी रखा है।

लेफ्टिनेंट जनरल अलेक्जेंडर पावल्युक बनेंगे यूक्रेन की जमीनी सेना के नए कमांडर 

यूक्रेन ने सैन्य कमांडरों में किया बदलाव कीव ने रविवार को घोषणा की है कि पूर्व उप रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल अलेक्जेंडर पावल्युक यूक्रेन की जमीनी सेना के नए कमांडर बनेंगे। यह पद पहले कर्नल जनरल आलेक्जेंडर सि‌र्स्की के पास था, जिन्हें गुरुवार को यूक्रेन के निवर्तमान सैन्य प्रमुख जनरल वलेरी जालुजनी के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था।

नए राष्ट्रपति के आदेशों में यूक्रेन के समुद्री कोर के पूर्व प्रमुख यूरी सोडोल को भी यूक्रेन की संयुक्त सेना के नए कमांडर के रूप में नामित किया गया है।

अग्रिम पंक्ति में सैन्य रोटेशन में सुधार करने की जरूरत

यूक्रेन के हवाई हमला के बलों के कमांडर के रूप में जनरल इहोर स्किबियुक और मेजर जनरल इहोर प्लाहुता को यूक्रेन के क्षेत्रीय रक्षा बलों के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया। वहीं कमांडर-इन-चीफ का स्थान लेने वाले सि‌र्स्की ने संकेत दिया है कि उनके तात्कालिक लक्ष्यों में अग्रिम पंक्ति में सैन्य रोटेशन में सुधार करना और ऐसे समय में नई तकनीक की शक्ति का उपयोग करना शामिल है जब कीव की सेनाएं बड़े पैमाने पर रक्षात्मक हैं।

रूसी सेनाएं कब्जे वाले क्षेत्रों में स्टारलिंक टर्मिनलों का उपयोग कर रहींं

यूक्रेन की सैन्य खुफिया सेवा ने रविवार को कहा कि कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेना एलन मस्क की स्टारलिंक टर्मिनलों का उपयोग कर रही हैं। उन्होंने सुबूत के तौर पर दो रूसी सैनिकों के बीच बातचीत की रिकार्डिंग जारी की है। टर्मिनल डिश टेलीविजन की तरह दिखते हैं और कम कक्षा में उपग्रहों के बेड़े से जुड़कर हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान करते हैं।यह यूक्रेनी सेना के लिए युद्ध के दौरान बेहद मददगार साबित रही है।

हालांकि, हाल के हफ्तों में रूसी सैनिकों द्वारा कब्जे वाले यूक्रेन में अग्रिम पंक्ति पर स्टार¨लक का उपयोग करने की कई रिपोर्टें सामने आई हैं। वहीं स्पेस एक्स ने कहा है कि उसने रूसी सरकार या उसकी सेना के साथ किसी भी प्रकार का व्यापार नहीं किया है।

क्रेमलिन ने कई यूक्रेनी नागरिकों पर जासूसी का आरोप लगाया

जासूसी के आरोपी यूक्रेनी शख्स की रूस की जेल में मौतमानवाधिकार संगठन मेमोरियल ने रविवार को कहा कि जासूसी और अन्य अपराधों के मुकदमे की प्रतीक्षा में दिसंबर में रूस में एक 71 वर्षीय यूक्रेनी व्यक्ति की मौत हो गई।

युद्ध शुरू होने के बाद क्रेमलिन ने कई यूक्रेनी नागरिकों पर जासूसी का आरोप लगाया था। मेमोरियल ने कहा कि विक्टर डेमचेंको के बारे में माना जाता है कि उसकी मौत दक्षिणी रोस्तोव क्षेत्र में हुई थी।

यह भी पढ़ें: America: ऐसा कोई कैसे कर सकता है? नवजात को Microwave Oven में रखकर चैन की नींद सो गई मां