Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: रूस के 'आत्मघाती ड्रोन' ने यूक्रेन में मचाया आतंक, अमेरिका ने युद्ध अपराधों पर दी चेतावनी

रूस ने सोमवार देर रात यूक्रेन पर ड्रोन से हमला किया है। ज़ेलेंस्की ने सोमवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा कि एक नया रूसी ड्रोन हमला हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि ड्रोन को मार गिराया गया है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 18 Oct 2022 10:57 AM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन से किया हमला (फाइल फोटो)
कीव, एजेंसी। रूस और यूक्रेन की लड़ाई अब भयावह रूप ले चुकी है। रूस ने सोमवार देर रात यूक्रेन पर ड्रोन से हमला किया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, शहरों पर हमलों में कम से कम चार लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी कि वह रूस को इन हमलों के लिए जवाबदेह ठहराएगा।

एक हफ्ते में हवाई हमलों का यह दूसरा मौका है जब रूसी सेना ने सोमवार सुबह पूरे यूक्रेन भर में बुनियादी ढांचों पर हमला किया जब लोग अपने काम पर और बच्चे स्कूल गए थे।

ड्रोन को मार गिराया गया- ज़ेलेंस्की

ज़ेलेंस्की ने सोमवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा कि एक नया रूसी ड्रोन हमला हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि ड्रोन को मार गिराया गया है।

इंटरफैक्स यूक्रेन समाचार एजेंसी ने कहा कि टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं ने कीव के बाहर फास्टिव शहर के साथ-साथ ओडेसा के दक्षिणी बंदरगाह में विस्फोटों की सूचना दी थी।

इससे पहले सोमवार को, यूक्रेन के सैनिकों ने ड्रोन को मार गिराने की कोशिश में हवा में गोलियां चलाईं और राजधानी कीव में धमाकों के बाद वहां के निवासियों ने सुरक्षित आश्रय के लिए मदद मांगी।

रूस के मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डेन के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने संवाददाताओं से कहा कि व्हाइट हाउस 'रूस के मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा करता है' और कहा कि हमला 'पुतिन की क्रूरता को दिखाता है।'

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर  पुतिन द्वारा 24 फरवरी को एक 'विशेष अभियान' चलाया गया था ताकि वे खतरनाक राष्ट्रवादियों को जड़ से उखाड़ सकें। 24 फरवरी को हजारों रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में प्रवेश किया।

यह भी पढ़ें- अब रूस के साथ ईरान को भी लपेटे में लेने की है तैयारी, यूक्रेन के खिलाफ मास्‍को से दोस्‍ती पड़ सकती है भारी

यह भी पढ़ें- Shahed-136 Drone: यूक्रेन से जंग में रूस का साथ दे रहा है ईरान! कीव के ट्वीट से हुआ बड़ा खुलासा