Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस ने कीव में फिर बरसाए गोले, ड्रोन और मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत; 10 अन्य घायल

Russia-Ukraine War रूस ने गुरुवार रात एक बार फिर यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़ा हवाई हमला किया। 17 आत्मघाती ड्रोन और मिसाइलों के हमले में एक बच्ची और दो महिलाएं मारी गईं और 10 लोग घायल हुए हैं। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 02 Jun 2023 06:03 AM (IST)
Hero Image
रूस ने कीव में फिर बरसाए गोले, ड्रोन और मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत।

कीव, एपी। रूस ने गुरुवार रात एक बार फिर यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़ा हवाई हमला किया। 17 आत्मघाती ड्रोन और मिसाइलों के हमले में एक बच्ची और दो महिलाएं मारी गईं और 10 लोग घायल हुए हैं। हमले से एक अपार्टमेंट, एक मेडिकल क्लीनिक, पानी की पाइपलाइन और कुछ अन्य संपत्तियों को नुकसान हुआ है।

रूस ने बैलिस्टिक मिसाइलों से किए हमले

यूक्रेनी सेना ने बताया है कि हमले में प्रयुक्त दस मिसाइलों को आकाश में नष्ट करने के बावजूद यह नुकसान हुआ है। रूस ने ताजा हमले में इस्कंदर क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया। इस बीच रूसी सेना ने बेलगोरोद सीमा के निकट अभियान चलाकर 50 यूक्रेनी लड़ाकों को मार गिराने और बाकी को भगा देने का दावा किया है।

मई में कीव पर 18 से अधिक हमले

रूस ने बीते मई महीने में कीव पर 18 से ज्यादा हवाई हमले किए थे। केवल बुधवार को ही तीन बारे हमले किए गए। हमलों की आशंका से राजधानी में थोड़ी-थोड़ी देर में नागरिकों को सतर्क करने वाले सायरन बजते रहते हैं। हमले के लिए आने वाले ज्यादातर ड्रोन और मिसाइल आकाश में नष्ट किए जा रहे हैं, लेकिन इस सबके चलते लोगों के सामान्य जीवन की गतिविधियां पूरी तरह से अव्यवस्थित हो गई हैं।

आशंकित लोगों की नींद पूरी नहीं हो पा रही है। बच्चों, बूढ़ों और बीमार लोगों को ज्यादा मुश्किल हो रही है। लक्ष्य से टकराने वाले ड्रोन और मिसाइलों से यूक्रेन की संपत्तियों को नुकसान हो रहा है, साथ ही जो हमलावर उपकरण आकाश में नष्ट किए जा रहे हैं उनका जलता हुआ मलबा इमारतों व अन्य संपत्तियों पर गिरने से भी नुकसान हो रहा है।

यूक्रेनी गांवों में रूसी गोलीबारी

इसके अलावा रूसी सेना ने निकोपोल और डेनिपर नदी के किनारे बसे गांवों-कस्बों पर गोलाबारी की है। रूस के दक्षिण में स्थित क्रैस्नोडर के तेलशोधक कारखाने पर भी ड्रोन गिरने की खबर है, लेकिन उसके लिए यूक्रेन पर आरोप नहीं लगाया गया है।