Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ जंग को धार देने की तैयारी में यूक्रेन, सेना में और पांच लाख लोगों को करेगा शामिल

यूक्रेन ने पहले कहा था कि उसके पास लगभग 10 लाख हथियारबंद सैनिक हैं। युद्ध के दौरान यूक्रेन अपनी सेना का विस्तार कर रहा है और मंगलवार को कहा कि उसने अपनी सेना को 15 लाख सेवा सदस्यों तक बढ़ाने की योजना बनाई है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी अधिकारियों का अनुमान है कि युद्ध में हजारों लोग मारे गए और घायल हुए हैं।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 20 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
सेना में और पांच लाख लोगों को करेगा शामिल यूक्रेन

रॉयटर्स, कीव/लंदन। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि सेना ने 450,000-500,000 और यूक्रेनियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने का प्रस्ताव दिया है, जो रूस के साथ कीव के युद्ध में शामिल होंगे।यूक्रेनी नेता ने साल के अंत में अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह एक अत्यधिक संवेदनशील मुद्दा है जिस पर सेना और सरकार संसद में प्रस्ताव भेजने का निर्णय लेने से पहले चर्चा करेंगे।

जेलेंस्की ने कहा कि वह इस तरह के कदम का समर्थन करने से पहले और दलीलें सुनना चाहते हैं। उन्होंने कहा, यह बहुत गंभीर विषय है। यूक्रेन-रूस की जंग फरवरी 2022 से चल रही है। दोनों देश अपने हताहतों की संख्या को छिपाते हैं लेकिन अमेरिकी अधिकारियों का अनुमान है कि युद्ध में हजारों लोग मारे गए और घायल हुए हैं।

यूक्रेन की सेना की संख्या ज्ञात नहीं है, लेकिन पहले कहा था कि उसके पास लगभग 10 लाख हथियारबंद सैनिक हैं। युद्ध के दौरान यूक्रेन अपनी सेना का विस्तार कर रहा है और मंगलवार को कहा कि उसने अपनी सेना को 15 लाख सेवा सदस्यों तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ेंः US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रम्प को कोर्ट से बड़ा झटका, राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य घोषित