Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन को मिला कई देशों का साथ, नीदरलैंड और डेनमार्क से मिलेंगे F-16 लड़ाकू विमान

Russia Ukraine War रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच नीदरलैंड और डेनमार्क ने यूक्रेनी पायलटों को एफ-16 विमानों की ट्रेनिंग देने और यूक्रेन को जल्द ही लड़ाकू विमान पहुंचाने पर जोर दिया है। डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने कहा कि डेनमार्क कुल मिलाकर 19 लड़ाकू विमान यूक्रेन को देगा। जिनमें से इस साल के अंत में छह लड़ाकू विमान दिए जाएंगे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:58 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन को नीदरलैंड और डेनमार्क से मिलेंगे F-16 लड़ाकू विमान (फाइल फोटो)

कोपेनहेगन, एजेंसी। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच नीदरलैंड और डेनमार्क ने यूक्रेनी पायलटों को एफ-16 विमानों की ट्रेनिंग देने और यूक्रेन को जल्द ही लड़ाकू विमान पहुंचाने पर जोर दिया है।

यूक्रेन को 19 लड़ाकू विमान देगा डेनमार्क

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने 20 अगस्त को कहा कि डेनमार्क कुल मिलाकर 19 लड़ाकू विमान यूक्रेन को देगा। जिनमें से इस साल के अंत में छह लड़ाकू विमान दिए जाएंगे। इसके अलावा 2024 में आठ और 2025 में पांच विमान दिए जाएंगे।

सशस्त्र बलों ने कहा कि डेनमार्क ने इस महीने आठ यूक्रेनी पायलटों को जेट उड़ाने का प्रशिक्षण देना शुरू किया है। वहीं, नीदरलैंड के पास 42 एफ-16 उपलब्ध हैं, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि उन सभी को दान किया जाएगा या नहीं।

यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करेंगे F-16- जेलेंस्की

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि ग्रीस भी इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेगा। 11 देशों के गठबंधन के अधिकारियों ने कहा है कि F-16 का प्रशिक्षण रोमानिया में भी होगा। जेलेंस्की ने कहा कि यह विमान यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करेंगे और रूसी सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में मदद करेंगे।

अमेरिकी अधिकारियों ने निजी तौर पर कहा है कि एफ-16 यूक्रेन को उसके वर्तमान प्रयास में बहुत कम मदद कर पाएंगे और जब वे रूसी वायु रक्षा प्रणालियों और यूक्रेन के ऊपर आसमान में प्रतिस्पर्धा करेंगे, तो वे गेम चेंजर नहीं होंगे।

यूक्रेन को दिए 27 मिग-29 लड़ाकू विमान

बता दें कि पोलैंड और स्लोवाकिया ने यूक्रेन के लड़ाकू विमानों के बेड़े के पूरक के लिए 27 मिग-29 की आपूर्ति की है। यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि यूक्रेन आगामी सर्दियों में एफ-16 विमान संचालित कर पाएगा।

क्या बोले यूक्रेन के रक्षा मंत्री

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा है कि पायलटों के लिए छह महीने का प्रशिक्षण न्यूनतम माना जाता है, लेकिन यह अभी तक पता नहीं है कि उन्हें प्रशिक्षित करने में कितना समय लगेगा।

नाटो नेताओं ने जुलाई में कहा था कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत यूक्रेनी पायलटों और सेवा कर्मियों को अगले साल की शुरुआत तक युद्ध में एफ-16 का उपयोग करने में सक्षम बनाया जाना चाहिए।

रॉकेट और मिसाइल ले जा सकता है F-16 लड़ाकू विमान

बता दें कि F-16 लड़ाकू विमान अमेरिका द्वारा निर्मित हैं, जबकि यूक्रेन के मौजूदा जेट रूसी हैं। जिन्हें कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। एफ-16 विमान अपनी विनाशकारी शक्ति और वैश्विक उपलब्धता के कारण लंबे समय से यूक्रेन की इच्छा सूची में हैं। विमान 20 मिमी तोप से सुसज्जित है और बम, रॉकेट और मिसाइल ले जा सकता है। कई नाटो सहयोगियों के पास F-16 हैं।

रूस ने दी चेतावनी

वहीं, रूस ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन को जेट सप्लाई करने से युद्ध बढ़ जाएगा। रूसी राजदूत व्लादिमीर बार्बिन ने कहा कि डेनमार्क ने यूक्रेन को 19 एफ-16 विमान देने का फैसला किया है, जिससे युद्ध संकट और बढ़ सकता है। वहीं, नॉर्वे इस बात पर विचार कर रहा है कि F-16 दान किया जाए या नहीं, लेकिन उसने यह नहीं बताया है कि इसकी संख्या कितनी होगी।

पुर्तगाल, रोमानिया और बेल्जियम के पास हैं F-16

उल्लेखनीय है क पुर्तगाल, रोमानिया और बेल्जियम के पास डेनमार्क और नीदरलैंड द्वारा दान किए गए F-16 लड़ाकू विमान हैं। यूक्रेनी पायलटों को इन लड़ाकू विमानों के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।