Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: रूसी हमलों के कारण अंधेरे में डूबा यूक्रेन, कड़ाके की ठंड के बीच 500 बस्तियों की बिजली गुल

लोगों से आग्रह किया कि वे लगभग दो साल बाद भी जारी रूसी हमलों के मद्देनजर बिजली के उपयोग में बचत करें। कीव सरकार ने एक बयान में कहा कि खराब मौसम गोलाबारी हमलों और युद्धक कार्रवाइयों के कारण यूक्रेन भर में 492 बस्तियों में बिजली नहीं थी। रूस ने इस सर्दी में भी ऊर्जा प्रणाली पर अपने हमले जारी रखे हैं।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 09 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
कड़ाके की ठंड के बीच 500 बस्तियों की बिजली गुल (फाइल फोटो)
रॉयटर्स, कीव। शुक्रवार को यूक्रेन की लगभग 500 बस्तियों को रूसी गोलाबारी, हवाई हमले और खराब मौसम के कारण ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा।

ग्रिड ऑपरेटर उक्रनेर्गो ने कहा कि फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण से पहले बिजली का निर्यातक यूक्रेन, अब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पड़ोसी रोमानिया और पोलैंड से आपातकालीन बिजली आयात करने के लिए मजबूर हो गया है। बिजली व्यवस्था की कठिन स्थिति में बनी हुई है।

अंधेरे में डूबे शहर 

रूसी मिसाइल और ड्रोन हमलों के कारण महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर असर पड़ने के बाद ऊर्जा प्रणाली युद्ध के दूसरे शीतकालीन दौर में काफी अस्थिर स्थिति में प्रवेश कर रही है। जंग ने शहरों को अंधेरे में डुबा दिया और लोगों को कड़ाके की ठंड में लंबे समय तक बिना पानी या हीटिंग के रहने के लिए मजबूर किया। बिजली व्यवस्था अब कमजोर हो गई है।

उक्रनेर्गो ने लोगों से आग्रह किया कि वे लगभग दो साल बाद भी जारी रूसी हमलों के मद्देनजर बिजली के उपयोग में बचत करें। रूस ने पूर्व और दक्षिण के कुछ हिस्सों... देश के लगभग पांचवें हिस्से पर कब्जा कर लिया है।

कीव सरकार ने एक बयान में कहा कि खराब मौसम, गोलाबारी, हमलों और युद्धक कार्रवाइयों के कारण यूक्रेन भर में 492 बस्तियों में बिजली नहीं थी। रूस ने इस सर्दी में भी ऊर्जा प्रणाली पर अपने हमले जारी रखे हैं, देश भर में बिजली उत्पादन सुविधाओं और वितरण नेटवर्क पर हमला करने के लिए दर्जनों ड्रोन भेजे हैं।

यह भी पढ़ेंः Aditya L1 Mission: आदित्य एल1 मिशन के SUIT पेलोड ने कैद की सूर्य की बेहद नजदीक से तस्वीर, आप भी देखें खूबसूरत नजारा

उक्रेनर्गो ने कहा कि पूर्व में एक थर्मल पावर प्लांट व्यवस्थित और लंबे समय तक गोलाबारी से बार-बार क्षतिग्रस्त हो गया था। शुक्रवार को ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि फ्रंटलाइन क्षेत्र में संयंत्र में कुल तीन बिजली इकाइयों ने काम नहीं किया, जिससे बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई।