Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: रूस पर कहर बनकर टूट रही यूक्रेन की तोपें, सेना का दावा- बखमुत में पहुंचाया भारी नुकसान

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों ओर से एक-दूसरे के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इस बीच यूक्रेन ने कहा कि उसकी तोपें लगातार रूस पर कहर बरपा रही है। यूक्रेन के कमांडरों ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि यूक्रेन के बखमुत शहर के पास उनकी सेना की रूसी सेना से भिड़ंत जारी है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 23 Sep 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: रूस पर कहर बनकर टूट रही यूक्रेन की तोपेंं (फाइल फोटो)

बखमुत, रायटर। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों ओर से एक-दूसरे के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इस बीच यूक्रेन ने कहा कि उसकी तोपें लगातार रूस पर कहर बरपा रही है।

रूस पर कहर बनकर टूट रही यूक्रेन की तोपें

यूक्रेन के कमांडरों ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि यूक्रेन के बखमुत शहर के पास उनकी सेना की रूसी सेना से भिड़ंत जारी है। यूक्रेनी सेना की तोपें बखमुत शहर के पास मौजूद रूसी सेना पर कहर बनकर टूट रही हैं। उन्होंने कहा कि इस गोलाबारी में रूसी सेना को भारी नुकसान हुआ है।

तोपखानों पर बहुत ज्यादा निर्भर है यूक्रेन की सेना

यूक्रेनी सेना के यूनिट कमांडर ऑलेक्जेंडर ने बताया कि हमारी सेना तोपखानों पर बहुत ज्यादा निर्भर है, जिसमें पोलैंड द्वारा निर्मित क्रैब टैंकर और अमेरिका द्वारा निर्मित एम-109 होवित्जर शामिल हैं। उन्होंने आगे कहा कि एक बंदूक युद्ध में किसी भी तरह की स्थिति को बदल सकती है और इससे किसी भी तरह के हमले को रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: बदहाल पाकिस्तान के और बिगड़े हालात, अर्थव्यवस्था पर छाया संकट; विश्व बैंक ने दी यह चेतावनी

रूस के खिलाफ जंग में मजबूती से जुटी हुई है यूक्रेनी सेना

यूनिट कमांडर ऑलेक्जेंडर ने कहा कि रूसी सेना के खिलाफ चल रही इस जंग में हमारी सेना मजबूती से जुटी हुई है और सबसे अहम बात यह है कि जहां जरूरी हो, वही हमला किया जाएगा। उन्होंने क्लिशचिवका गांव का जिक्र करते हुए कहा कि यह वहीं जगह है, जहां पहले रूसियों का कब्जा था, लेकिन हमने पुन: इस जगह को जीता है। यूक्रेनी कमांडरों ने गांव पर कब्जे को बखमुत को वापस लेने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।

क्लिशचिवका गांव पर यूक्रेनी सेना ने किया कब्जा

बता दें कि पिछले हफ्ते यूक्रेनी सेना ने बखमुत के दक्षिणी किनारे पर स्थित क्लिशचिवका गांव पर कब्जा कर लिया था। ये इलाका रूसी सेना के कब्जे में था। हालांकि, भारी लड़ाई के बाद यूक्रेनी सेना ने इस क्षेत्र को फिर से पा लिया है।

यह भी पढ़ें- India Canada Row: 'भारत से साझा कर चुके निज्जर हत्याकांड के साक्ष्य', कनाडाई पीएम ट्रूडो ने फिर किया दावा