Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लिए इस बार भी चुनौतीपूर्ण रहेगी सर्दी, रूसी हमलों से बचने के लिए यूक्रेनवासी तैयार कर रहे घर

Russia Ukraine War युद्ध के बीच अब यूक्रेनवासी देश में दस्तक दे रही ठंड की तैयारियों में जुट गए हैं। हालांकि यूक्रेन के नागरिकों को युद्ध के साथ-साथ ठंड की दोहरी मार झेलनी पड़ेगी। यूक्रेन के लोग ठंड की चुनौती से निपटने के लिए अपने घरों को तैयार कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 22 Oct 2023 12:38 PM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: रूसी हमलों से बचने के लिए यूक्रेनवासी तैयार कर रहे घर (फोटो एपी)

एपी, कीव। साल भर से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध का अबतक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते यूक्रेन को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इस युद्ध में लाखों लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इसका असर यूक्रेन की जनता पर भी देखने को मिल रहा है।

इस युद्ध के बीच अब यूक्रेनवासी देश में दस्तक दे रही ठंड की तैयारियों में जुट गए हैं। हालांकि, यूक्रेन के नागरिकों को युद्ध के साथ-साथ ठंड की दोहरी मार झेलनी पड़ेगी। यूक्रेन के लोग ठंड की चुनौती से निपटने के लिए अपने घरों को तैयार कर रहे हैं।

यूक्रेनी परिवार ने बयां किया दर्द

समाचार एजेंसी एपी से एक यूक्रेनी परिवार ने बातचीत की। उन्होंने बताया कि युद्ध से प्रभावित लाखों अन्य यूक्रेनी नागरिकों के लिए सर्दी का समय एक विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है। 48 वर्षीय महिला येरेमा ने बताया कि युद्ध का समय उनके लिए किसी काले दिन से कम नहीं था। उन्होंने कहा कि मुझे कुछ नहीं चाहिए था, मैं बस अपना सामान पैक करके अपने परिवार के साथ विदेश जाना चाहती हूं, लेकिन अपने बेटे की जिद के कारण यूक्रेन में ही रुकी पड़ी हैं।

घरों को तैयार कर रहे लोग

उन्होंने बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद वह अपने बेटे के साथ मोशचुन में एक ट्रेलर में रहती हैं, क्योंकि युद्ध के कारण उनका घर पूरी तरह तबाह हो गया। महिला ने यूक्रेनी नागरिकों की भावनाओं को का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे लग रहा है कि जब ठंड बढ़ेगी तो रूस फिर से बमबारी शुरू कर देगा। हालांकि, उनका कहना है कि वे ठंड के साथ-साथ इस चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।

मोमबत्तियां, बैटरी और फ्लैश लाइट खरीद रहे लोग

बता दें कि यूक्रेन में युद्ध के कारण जनरेटर की बिक्री में भारी उछाल देखने को मिला है। हालांकि, येरेमा की तरह कुछ परिवार ऐसे हैं, जिन्होंने सौर पैनल को खरीदा है। यूक्रेनी नागरिक अपने घरों के लिए मोमबत्तियां, बैटरी, फ्लैश लाइट और पोर्टेबल लालटेन खरीद रहे हैं। इसके अलावा कॉम्पैक्ट गैस को स्टॉक कर रहे हैं।

बिजली संयंत्रों पर 1,200 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे

येरेमा ने कहा कि यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, लेकिन मुझे पहले से ही पता है कि इस ठंड से बचने के लिए क्या करना है। यूक्रेन के ग्रिड ऑपरेटर उक्रनेर्गो के अनुसार, पिछली सर्दियों में यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली को इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण घोषित किया गया था। रूसियों द्वारा बिजली संयंत्रों पर 1,200 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे गए थे। जिससे यूक्रेन की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई थी।

रूस के हमले में यूक्रेन को पहुंचा काफी नुकसान

उक्रनेर्गो ने कहा कि छह महीने की शांति के बाद यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली पर 21 सितंबर को सीजन का पहला हमला हुआ, जिसके परिणामस्वरूप मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में सुविधाओं को नुकसान हुआ। हालांकि, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वायु रक्षा प्रणालियों को काफी बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: बैंडेज की जगह कपड़े तो सर्जरी के लिए सिलाई वाली सुई का इस्तेमाल, ऐसे हो रहा गाजा में मरीजों का इलाज

जेलेंस्की ने यूक्रेनवासियों को किया था संबोधित

जेलेंस्की ने हाल ही में राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा कि हर किसी को यह सुनिश्चित करने के लिए रक्षात्मक प्रयासों में अपनी भूमिका निभानी चाहिए कि रूसी आक्रमण इस सर्दियों में यूक्रेन को रोक न दे। जेलेंस्की ने जैसा कि युद्ध के मैदान में होता है, वैसे ही सभी क्षेत्रों में हमें लचीला और मजबूत होना चाहिए।

अमेरिका ने आवंटित किए 522 मिलियन डॉलर

वहीं, यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस ने बताया कि अमेरिका ने ऊर्जा उपकरण और यूक्रेन के बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए 522 मिलियन डॉलर आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि हम कड़ी सर्दी का सामना करने जा रहे हैं। हमारे सहयोगियों द्वारा मिली सहायता के लिए धन्यवाद। हमने युद्ध के बीच पहले भी ऐसे मौसम का सामना किया था। जो हमारे इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण सर्दियों का मौसम था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा को मानवीय सहायता मिलने के बाद इजरायल ने बमबारी की तेज, वेस्ट बैंक पर हमला शुरू