Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन ने बरसाए 100 से अधिक ड्रोन, रूसी सेना ने किया मार गिराने का दावा; जंगल समेत रिहायशी इलाके में फैली आग

Russia-Ukraine War यूक्रेन ने रविवार को रूस पर बड़ा हमला बोलते हुए एक के बाद एक रातभर में 100 से अधिक ड्रोन बरसाए। इधर रूसी सेना ने दावा किया है कि उसेने ड्रोन्स को मार गिराया है। हमलों से रूस के आसमान में आग की लपटें उठती दिखाई दीं। वहीं दक्षिणी यूक्रेन जापोरिज्जिया में बमबारी में 13 नागरिक घायल हो गए।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
रूसी सेना का दावा है कि उसने 125 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया। (File Image)

एपी, कीव। यूक्रेन की ओर से रूस पर एक के बाद एक कई ड्रोन हमले किए, जिस पर रूस ने दावा किया है कि उसने ड्रोन्स को मार गिराया है। समाचार एजेंसी एपी ने रूसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि रविवार को रूस के ऊपर 100 से ज्यादा यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया।

जानकारी के अनुसार ड्रोन को मार गिराने से एक जगह जंगल में और एक अपार्टमेंट ब्लॉक में आग लग गई। यह फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के बाद से रूसी आसमान में देखी गई सबसे बड़ी आग में से एक है।

वोल्गोग्राड क्षेत्र में सबसे अधिक हमले

एपी के अनुसार रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उसने रात भर में सात क्षेत्रों में 125 ड्रोन को मार गिराया। वोल्गोग्राड का दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र विशेष रूप से भारी गोलाबारी की चपेट में आया, जहां कथित तौर पर रूसी वायु रक्षा द्वारा 67 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया।

स्थानीय गवर्नर अलेक्सांद्र गुसेव ने एजेंसी को बताया कि रूस के वोरोनिश क्षेत्र में भी सत्रह ड्रोन देखे गए, जहां गिरते मलबे ने एक अपार्टमेंट ब्लॉक और एक निजी घर को नुकसान पहुंचाया। सोशल मीडिया पर तस्वीरों में एक ऊंची इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल की खिड़कियों से आग की लपटें उठती दिखाई दे रही हैं। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

जापोरिज्जिया में रूस की ओर से बमबारी

गवर्नर वसीली गोलुबेव ने एपी से कहा कि रूस के रोस्तोव क्षेत्र में 18 और ड्रोन देखे जाने की सूचना मिली है, जहां गिरते मलबे से जंगल में आग लग गई। उन्होंने कहा कि आग से आबादी वाले क्षेत्रों को कोई खतरा नहीं है, लेकिन आपातकालीन सेवाएं आग बुझाने के लिए संघर्ष कर रही हैं, जिसने 20 हेक्टेयर (49.4 एकड़) जंगल को अपनी चपेट में ले लिया है।

इस बीच, रविवार को दक्षिणी यूक्रेनी शहर जापोरिज्जिया में रात भर की गई बमबारी में 13 नागरिक घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर इवान फेडोरोव ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा कि शहर को 10 अलग-अलग हमलों में रूसी गाइड बमों द्वारा निशाना बनाया गया, जिसमें एक ऊंची इमारत और कई आवासीय घर क्षतिग्रस्त हो गए।