Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूसी सेना को जल्द ही खाली करना होगा यूक्रेन का खेरसान शहर, जनरल सर्गेई सुरोविकिन ने बताई यह बड़ी वजह

रूसी सेना को यूक्रेन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यह किसी मीडिया रिपोर्ट का दावा नहीं है रूसी सेना के नए कमांडर का बयान है। उन्होंने कहा कि खेरसॉन प्रांत में रूस कब्जे वाले क्षेत्र में नियुक्त गवर्नर ने इलाका खाली करने के आदेश जारी किए हैं।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Wed, 19 Oct 2022 06:08 AM (IST)
Hero Image
रूसी सेना खाली करेगी यूक्रेन का खेरसान शहर

लंदन, एएफपी: रूसी सेना को अब यूक्रेन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यह किसी मीडिया रिपोर्ट का दावा नहीं है, खुद रूसी सेना के नए कमांडर का बयान है। उन्होंने कहा कि खेरसॉन प्रांत में रूस कब्जे वाले क्षेत्र में नियुक्त गवर्नर ने इलाका खाली करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने इलाके में स्थिति को तनावपूर्ण बताया है।

रूसी ठिकानों पर लगातार हमले की कोशिश

मीडिया से बातचीत में जनरल सर्गेई सुरोविकिन ने बताया कि दुश्मन लगातार रूसी सेना के ठिकानों पर हमला करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुपियांस्क, लाइमैन और मायकोलाइव-क्रिवी रिह के क्षेत्र सबसे ज्यादा चिंता का विषय बने हुए हैं। कुपियांस्क और लाइमन पूर्वी यूक्रेन में हैं, जबकि मायकोलाइव और क्रिवी रिह के बीच का क्षेत्र अनिवार्य रूप से दक्षिणी यूक्रेन में खेरसॉन प्रांत का उत्तरी भाग है।

कई किलोमीटर पीछे हटी रूसी सेना

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में खेरसॉन में रूसी सेना को 20-30 किमी पीछे खदेड़ दिया गया है और उन्हें नीप्रो नदी के दाहिने या पश्चिमी तट के खिलाफ पिन किए जाने का खतरा है। सुरोविकिन की टिप्पणियों के प्रसारित होने के तुरंत बाद, खेरसॉन क्षेत्र के रूसी-नियुक्त गवर्नर, व्लादिमीर साल्डो ने दाहिने किनारे पर चार शहरों से नागरिकों के संगठित, क्रमिक विस्थापन की घोषणा की। एक वीडियो संदेश में, साल्डो ने सबूतों का हवाला दिए बिना, नोवा काखोवका हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन पर एक बड़े बांध को नष्ट करने की योजना बनाने के लिए यूक्रेनी सेना पर आरोप लगाया।

खेरसॉन की तरफ बढ़ रही है यूक्रेन की सेना

सुरोविकिन ने स्वीकार किया कि अब यूक्रेनी सेना के खेरसॉन शहर की ओर बढ़ने का खतरा था, जो पश्चिमी तट पर नीप्रो के मुहाने के पास स्थित है, और रूस के लिए पूर्व से फिर से आपूर्ति करना कठिन है क्योंकि डीनिप्रो के पार मुख्य पुल है यूक्रेन की बमबारी से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। आक्रमण के शुरुआती दिनों में रूस ने बड़े पैमाने पर खेरसॉन शहर पर कब्जा कर लिया था, और यह एकमात्र प्रमुख यूक्रेनी शहर बना हुआ है जिसे मॉस्को की सेना ने बरकरार रखा है।