Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: 'स्टारलिंक का इस्तेमाल कर रही रूसी सेना', यूक्रेन के दावों को एलन मस्क ने किया खारिज

Russia Ukraine War रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है। यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेनाएं सैटेलाइट इंटरनेट के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स कंपनी के स्टारलिंक का इस्तेमाल कर रही हैं। वहीं स्टारलिंक का कहना है कि वह रूस की सरकार या सेना के साथ किसी तरह का कारोबार नहीं करती है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 12 Feb 2024 03:00 AM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: 'स्टारलिंक का इस्तेमाल कर रही रूसी सेना', यूक्रेन के दावों को मस्क ने किया खारिज (फाइल फोटो)

रायटर, कीव। रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है। यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेनाएं सैटेलाइट इंटरनेट के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स कंपनी के स्टारलिंक का इस्तेमाल कर रही हैं।

रूसी सेना कर रही स्टारलिंक का इस्तेमाल

यूक्रेन की मुख्य सैन्य खुफिया एजेंसी ने रविवार को कहा कि स्टारलिंक टर्मिनलों को रूस के साथ फरवरी 2022 में शुरू हुए युद्ध के बाद यूक्रेन की मदद के लिए भेजा गया था, लेकिन रूसी सेनाएं इंटरनेट सेवाओं के लिए स्टारलिंक का इस्तेमाल कर रही हैं।

रूस की 83वीं एयर असॉल्ट ब्रिगेड कर रही इस्तेमाल

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय ने प्रवक्ता एंड्री युसोव के हवाले से कहा कि रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में इन उपकरणों के इस्तेमाल के मामले दर्ज किए गए हैं। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इन टर्मिनलों का इस्तेमाल रूस की 83वीं एयर असॉल्ट ब्रिगेड द्वारा किया जा रहा है।

एलन मस्क ने दावों को किया खारिज

वहीं, स्टारलिंक का कहना है कि वह रूस की सरकार या सेना के साथ किसी तरह का कारोबार नहीं करती है। रविवार को एक्स पर किए गए एक पोस्ट में मस्क ने कहा कि हमारी जानकारी के अनुसार रूस को कोई भी स्टारलिंक नहीं बेचा गया है। कई झूठी खबरों में दावा किया गया है कि स्पेसएक्स रूस को स्टारलिंक टर्मिनल बेच रहा है, जो बिल्कुल झूठ है।

यूक्रेनी सरकार के दो सूत्रों ने इस सप्ताह की शुरुआत में समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि रूसी कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्र में रूसी सेनाओं द्वारा स्टारलिंक के इस्तेमाल का पता चला है। उन्होंने कहा कि रूसी सेनाएं इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर डेटा प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस ने कीव में 45 ड्रोन से बोला हमला, यूक्रेन ने 40 ड्रोन मार गिराने का किया दावा

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: चल रहे युद्ध के बीच इजरायल ने की एलन मस्क की मेजबानी, गाजा को स्टारलिंक की सेवा देने पर रखी पैनी नजर