Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाकर दागे 11 ड्रोन, 20 लोग घायल

रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाकर 11 ड्रोन दागे। रूस की सेना ने लगातार चौथे दिन यूक्रेनी क्षेत्र खमेलनित्सकी को निशाना बनाया जिसमें 20 लोग घायल हो गए। यह संयंत्र पोलैंड की सीमा से लगभग 200 किलोमीटर पूर्व में है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 25 Oct 2023 10:54 PM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाकर दागे 11 ड्रोन (Image: AP)

पीटीआई, कीव। रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र को निशाना बनाकर बुधवार को 11 शहीद ड्रोन दागे जो उसके काफी अंदर जाकर गिरे। यूक्रेनी वायु सेना ने दावा किया कि उसने रात भर दागे गए सभी ड्रोनों को रोक दिया। लेकिन इसका मलबा गिरने से देश के पश्चिम में एक परमाणु ऊर्जा संयत्र के पास बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं।

रूस की सेना ने लगातार चौथे दिन यूक्रेनी क्षेत्र खमेलनित्सकी को निशाना बनाया, जिसमें 20 लोग घायल हो गए। यूक्रेन के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि खमेलनित्सकी में ड्रोन का मलबा गिरने से प्रशासनिक भवन और स्थानीय परमाणु संयंत्र की प्रयोगशाला की खिड़कियां टूट गईं और 1,800 से अधिक उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो गई।

यूक्रेन दे रहा जवाबी हमले 

यह संयंत्र पोलैंड की सीमा से लगभग 200 किलोमीटर पूर्व में है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उनके देश की हवाई सुरक्षा ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर रूसी हमलों की एक और सर्दियों की तैयारी कर रही है। लेकिन यूक्रेन अपने मौजूदा जवाबी हमले के जरिये लड़ाई को रूस तक ले जाने की योजना बना रहा है। जेलेंस्की ने कहा कि इस साल हम न केवल अपना बचाव करेंगे, बल्कि जवाब भी देंगे।

'बचाव के साथ-साथ जवाब भी देंगे'

जेलेंस्की ने कहा इस बात को दुश्मन भी अच्छी तरह जानता है। रूसी संसद ने पूरी की सीटीबीटी को रद करने की कार्यवाही रूस की संसद ने काम्प्रेहेंसिव न्यूक्लियर टेस्ट बैन ट्रीटी (सीटीबीटी) के अनुमोदन को रद करने की कार्यवाही बुधवार को पूरी कर ली। ऊपरी सदन में इस विधेयक को 156-0 से पारित कर दिया। इससे पहले निचले सदन की मंजूरी मिल चुकी है। रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने कहा कि अमेरिका जब तक अपनी शत्रुतापूर्ण नीति नहीं छोड़ता रूस परमाणु मुद्दों पर फिर से चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: इजरायल का UN प्रतिनिधियों को वीजा देने से इनकार, महासचिव गुटेरस के बयान से नाराज होकर लिया निर्णय

यह भी पढ़े: Afghan Refugees: आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासी पाक-ईरान से निर्वासित, शरणार्थी मंत्रालय ने की पुष्टि